CM का विरोध करने जा रहे असिस्टेंट प्रोफेसर्स की पुलिस से धक्कामुक्की, हिरासत में लेने के बाद छोड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:24 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर तिरंगा फहराने लुधियाना पहुंचे पंजाब के मुखयमंत्री भगवंत सिंह मान का सोमवार को विरोध भी हुआ। समारोह स्थल गुरू नानक स्टेडियम के बाहर सीएम के विरोध के लिए बड़ी संखया में 1158 असिस्टेंट प्रोफेसर और लाइब्रेरियन फ्रंट के सदस्य मार्च कर रहे थे कि पुलिस ने इनमें से 200 सहायक प्रोफेसरों को हिरासत में ले लिया। पुलिस प्रदर्शनकारियों को सराभा नगर व पीएयू पुलिस स्टेशन ले गई जिनको दोपहर बाद करीब 4 बजे छोड़ दिया गया। प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ हल्की नोकझोंक भी हुई। काले झंडे हाथों में लेकर पंजाबी भवन से गुरु नानक स्टेडियम की ओर मार्च कर रहे प्रर्दशनकारियों को रास्ते में ही पुलिस रोक लिया।

प्रदर्शनकारी जोधा सिंह ने कहा कि सरकार ने 8 अगस्त को 1158 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्तियों को रद्द कर दिया था। वे आदेशों के खिलाफ मुखयमंत्री से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें समय नहीं दिया। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार आदेश वापस नहीं लेती तब तक धरना जारी रहेगा।

विरोध प्रदर्शन कर रहे सहायक प्रोफेसरों ने बताया कि पंजाब के सरकारी कॉलेजों में 1158 सहायक प्रोफेसर्स और लाइब्रेरियन की नियुक्ति के लिए अक्टूबर 2021 में विज्ञापन जारी किया गया था जिसके बाद टेस्ट और अन्य भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें विभिन्न कॉलेजों में तैनात कर दिया गया था, लेकिन जो उम्मीदवार इस भर्ती में सिलेक्ट नहीं हो पाए उन्होंने माननीय अदालत में जाकर पिटीशन दायर कर दी। हालांकि कमियां इतनी बड़ी नहीं थी जिन को सुधारा ना जा सकता हो। लेकिन इन पटीशंस के विरुद्ध सही ढंग से बचाव ना करने के कारण माननीय पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पूरी भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है। उन्होंने सरकार से मांग की करते हुए कहा कि पंजाब सरकार इन सहायक प्रोफेसर्स के केस की मजबूती के साथ पैरवी करे। राज्य सरकार 1158 में से कॉलेजों में नियुक्त हो चुके 124 सहायक प्रोफेसर की सेवाओं को समाप्त ना करें। 124 नियुक्त हो चुके सहायक प्रोफेसर को कानून के अनुसार माननीय हाईकोर्ट में अपील दर्ज करने के लिए फैसले के आदेश के उपलब्ध होने के बाद 30 दिन का समय दिया जाए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News