पूरा हुआ बहादुर के रोड सी.ई.टी.पी. का निर्माण, एक महीने में होगा चालू

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 03:43 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना के तहत बहादुर के रोड स्थित डाइंग यूनिटों के लिए लगाए जा रहे सी.ई.टी.पी. का निर्माण पूरा हो गया है और एक महीने में चालू हो जाएगा। इस संबंधी रिपोर्ट एस.पी.वी. के मैंबरों द्वारा एन.जी.टी. व पी.पी.सी.बी. के अफसरों को सौंप दी गई है। यहां बताना उचित होगा कि बुड्ढे नाले के प्रदूषण की समस्या के लिए पी.पी.सी.बी. द्वारा नगर निगम पर कई जगह सीवरेज का पानी सीधे तौर पर नाले में गिराने सहित ट्रीटमैंट प्लांटों का संचालन ठीक से न करने का आरोप लगाया जाता है।

जबकि नगर निगम के मुताबिक डाइंग यूनिटों द्वारा अपने अंदर लगे ट्रीटमैंट प्लांट चलाने की बजाय कैमीकल युक्त पानी सीवरेज में छोड़ने की वजह से बुड्ढे नाले का प्रदूषण बढ़ रहा है क्योंकि एस.टी.पी. डोमैस्टिक डिजाइन के होने की वजह से वहां कैमीकल युक्त पानी पूरी तरह साफ नहीं हो सकता। इसके मद्देनजर डाइंग यूनिटों का पानी साफ करने के लिए अलग से सी.ई.टी.पी. लगाने की योजना बनाई गई है, जिसके तहत फोकल प्वाइंट, ताजपुर रोड व बहादुर के रोड की डाइंग इंडस्ट्री के लिए सी.ई.टी.पी. लगाए जा रहे हैं।

इनमें से फोकल प्वाइंट, ताजपुर रोड के सी.ई.टी.पी. का निर्माण तो फंड की कमी के चलते काफी देर से पूरा नहीं हो पाया है। जबकि एस.पी.वी. के प्रबंधकों ने सी.ई.टी.पी. का निर्माण मुकम्मल होने के बाद अगले महीने वर्किंग शुरू करने का दावा किया है। इस बारे में रिपोर्ट नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के चेयरमैन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल, मोनीटरिंग कमेटी के जस्टिस प्रीतम सिंह व जसबीर सिंह की हाजिरी में साइंस एंड टैक्नोलॉजी के प्रिंसीपल सैक्रेटरी राकेश वर्मा, पी.पी.सी.बी. के चेयरमैन एस.एस. मरवाहा व अन्य अफसरों को सौंप दी गई है।

योजना पर एक नजर

  • 15 एम.एल.डी. की है कैपेस्टी
  • 23 करोड़ की आई है लागत
  • केंद्र व राज्य सरकार से मिली है 75 फीसदी ग्रांट
  • एस.पी.वी. ने डाला है 25 फीसदी हिस्सा
  • 34 डाइंग यूनिटों को मिलेगा फायदा 


एस.ई. संदीप बहल ने बताया कि सी.ई.टी.पी. चालू होने से डाइंगों के कैमीकल युक्त पानी को साफ करने का टारगेट पूरा होगा। इससे डाइंग यूनिटों द्वारा अपने अंदर लगे प्लांट को चलाने व मैन पावर पर किए जा रहे खर्च में भी कमी आएगी।

Edited By

Sunita sarangal