मंत्री आशु ने लिया कम्पैक्टर लगाने की साइट का जायजा, कूड़े की समस्या का होगा समाधान

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 11:53 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): सड़कों के किनारे कूड़ा जमा रहने की समस्या का समाधान करने के लिए बनाई गई कम्पैक्टर लगाने की योजना के तहत मार्क की गई साइटों का कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु द्वारा जायजा लिया गया। 

गौरतलब है कि नगर निगम द्वारा कंटेनर प्वाइंट से कूड़े की लिफ्टिंग का काम ए टू जैड कंपनी को दिया हुआ है लेकिन  कंपनी द्वारा यह काम ठीक से न करने की वजह से सड़कों के किनारे कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए उक्त कंपनी को कई बार नोटिस जारी करने के बावजूद कोई सुधार न होने पर नगर निगम द्वारा कम्पैक्टर लगाने की योजना बनाई है। इसके तहत पहला कम्पैक्टर दुगरी पुल के पास लगाया गया है और अब हलका वेस्ट में 9 जगह कम्पैक्टर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इनमें से बी.आर.एस. नगर के साथ बन रही साइट का मंत्री आशु द्वारा रविवार को जायजा लिया गया। उन्होंने बताया कि इससे पहले सराभा नगर व ऋषि नगर साइट पर काम शुरू हो गया है, जबकि नगर निगम व इम्पू्रवमैंट ट्रस्ट के अधिकारियों को बाकी साइटों पर जल्दी काम शुरू करने के लिए कहा गया है। 

इस तरह काम करता है कम्पैक्टर
एक कम्पैक्टर में कई टन कूड़ा जमा करने की क्षमता होती है जिसमें रेहड़ों से सीधा कूड़ा डाल दिया जाता है। उस कूड़े को कम्पैक्टर की मदद दबा दिया जाता है और उस कम्पैक्टर को ए टू जैड कंपनी की गाडिय़ों द्वारा लिफ्ट करके सीधा डम्प पर ले जाया जा सकता है।


योजना पर एक नजर
-हलका वैस्ट में 9 जगह लगाए जाएंगे कम्पैक्टर।
-विभिन्न साइटों पर लगाए जाएंगे 25 ब्लॉक।
-इम्पू्रवमैंट ट्रस्ट द्वारा खर्च किया जा रहा है फंड।
-सराभा नगर व ऋषि नगर साइट पर काम शुरू।
-अब बी.आर.एस. नगर साइट को किया जा रहा क्लीयर।

Vatika