मंत्री आशु ने लिया लेयर वैली के प्रोजैक्टों पर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 12:04 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): हलका वैस्ट में लेयर वैली के प्रोजैक्टों पर चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु द्वारा शुक्रवार को साइट पर विजिट किया गया। आशु ने कहा कि इस समय लोगों द्वारा फिटनैस के लिए सैर पर खास ध्यान दिया जा रहा है, इसी तरह प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए चारों तरफ हरियाली का वातावरण कायम करने की जरूरत है जिसके मद्देनजर बी.आर.एस. नगर में डी.ए.वी. स्कूल के पास व लोधी क्लब रोड पर लेयर वैली का निर्माण शुरू हो गया है जिसमें होने वाले सुधार के लिए उनके द्वारा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए।  आशु ने बताया कि सिधवां नहर के साथ वाटर फ्रं ट डिवैल्पमैंट के प्रोजैक्ट पर रविवार को काम शुरू होने जा रहा है, इसके बाद हैबोवाल मे बुड्ढे नाले के किनारे खाली पड़ी जगह पर भी लेयर वैली का निर्माण शुरू करवाया जाएगा। इस मौके पर कमिश्नर के.पी. बराड़, इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन रमन सुब्रह्मण्यम, कौंसलर सुनील कपुर, हरि सिंह बराड़, एस.ई. सुखबीर सिंह जाखड़, रविन्द्र गर्ग भी मौजूद थे।

ग्रीन बैल्ट में तबदील होंगे कूड़ा घर
आशु ने बताया कि बी.आर.एस. नगर में लेयर वैली बनाने के लिए जिस साइट को मार्क किया गया है, वहां पहले लोगों द्वारा कूड़ा गिराया जा रहा था जिससे आसपास रहने वाले लोगों को जो समस्या आ रही थी, वह अब हल हो जाएगी। 
  
वाटर रिचार्जिंग का किया जाएगा इंतजाम
आशु ने बताया कि ग्राऊंड वाटर लेवल डाऊन होने से बचाने के लिए सभी लेयर वैली में वाटर रिचार्जिंग का प्रबंध किया जा रहा है जिसके तहत बी.आर.एस. नगर साइट में वाटर हार्वैसिटंग यूनिट बनाने का काम पूरा कर लिया गया है जिससे बरसाती पानी की निकासी की समस्या का समाधान भी होगा। 
  
योजना पर एक नजर
-1.5 किलोमीटर लंबी होगी बी.आर.एस. नगर की लेयर वैली
-पक्खोवाल रोड रेलवे क्रॉसिंग तक का एरिया होगा कवर 
-करीब 3 करोड़ की आएगी लागत
-टैनिस, वॉलीबाल, बैडमिंटन कोर्ट बनेंगे 
-लैंडस्केपिंग के साथ की जाएगी लाइटिंग
-सीनियर सिटीजन होम व गार्डन जिम की भी मिलेगी सुविधा

Vatika