अब ड्यूटी किए बिना सैलरी नहीं ले पाएंगे सफाई कर्मी व सीवरमैन

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 02:00 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): सफाई कर्मियों व सीवरमैनों द्वारा बिना ड्यूटी किए सैलरी हासिल करने के गौरखधंधे पर रोक लगाने के लिए मेयर बलकार संधू ने नगर निगम में बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है।

यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम में काम कर रहे सैंकड़ों सफाई कर्मियों व सीवरमैनों द्वारा सुपरवाइजर या अन्य मुलाजिमों के साथ सैटिंग कर काम पर पहुंचे बगैर ही रिकार्ड में उनके नाम के आगे हाजिरी लग जाती है। इसके चलते स्थानीय लोगों द्वारा अक्सर सफाई व सीवरेज जाम की समस्या हल न होने की शिकायत की जाती रही है और इसे आधार बनाकर अफसरों व कौंसलरों द्वारा डी.सी. रेट पर नए मुलाजिमों की भर्ती करने का दबाब बनाया जा रहा है।

इसके मद्देनजर मेयर ने सीवरेजमैनों की फिजीकल वैरीफिकेशन का फैसला किया और इस दौरान बडी संख्या में मुलाजिम तो आफिस में क्लर्क, ड्राइवर, सेवादार के अलावा अफसरों के घरों में रसोइए का काम करते पकड़े गए। मेयर ने गैर हाजिर सीवरमैनों की सैलरी पर रोक लगाने के आदेश देने के साथ ही उसी पैट्रन पर सफाई कर्मियों की भी जोन वाइज हाजरी चैक करने का ऐलान किया था, लेकिन अब तक उस पर अमल शुरू नहीं हो पाया है। इसी बीच मेयर ने सफाई कर्मियों व सीवरमैनों का ड्यूटी पर मौजूद रहना यकीनी बनाने के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम लागू करने का फैसला किया है, जिस पर अमल करने के निर्देश संबंधित अफसरों को जारी कर दिए गए हैं।

अब तक जोनल ऑफिस में है बॉयोमीट्रिक हाजिरी का प्रबंध
मुलाजिमों के सुबह समय पर ड्यूटी पर आने तथा शाम को पूरे टाइम पर ही ऑफिस से जाना यकीनी बनाने के लिए सरकार ने बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम लागू करने के निर्देश काफी देर पहले से जारी किए हुए हैं, लेकिन उसे अभी तक निगम के जोनल ऑफिस में ही लागू किया गया है।

स्वैप मशीन की तर्ज पर आएगा हैंडी सिस्टम
अगर सफाई कर्मियों व सीवरेजमेनों की हाजिरी की प्रक्रिया की बात करें तो उनकी ड्यूटी फील्ड में ही होती है और सुबह व दोपहर को 2 बार उनकी हाजिरी लगती है। ऐसे में काफी दिक्कत आने के मद्देनजर ही सफाई कर्मियों के लिए बॉयो मीट्रिक हाजिरी सिस्टम लागू नहीं हो पाया था, लेकिन अब स्वैप मशीन की तर्ज पर हैंडी सिस्टम मंगवाया जाएगा, जिन मशीनों को सुपरवाइजर के अलावा हाजिरी लगाने वाले दूसरे स्टाफ को दिया जा सकता है।

जोनल ऑफिस के मुलाजिमों की भी खत्म होगी मौज
फिलहाल सब जोनल ऑफिस पर काम रहे मुलाजिमों के लिए बॉयोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम लागू नहीं किया गया है। आरोप है कि मुलाजिम अपनी मर्जी से ही ड्यूटी पर आते हैं और जब चाहे गायब हो जाते हैं। इसके तहत अब सब जोनल आफिस में भी बॉयोमीट्रिक हाजरी सिस्टम लागू हो जाएगा।  

आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा डाटा
मेयर के मुताबिक बॉयोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम को लागू करने के लिए मुलाजिमों का डाटा आधार कार्ड से ङ्क्षलक किया जाएगा। उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही सैलरी रिलीज की जाएगी। इस सिस्टम को नगर निगम में पुरी तरह लागू करने के लिए और मशीनें खरीदने पर जो खर्च आएगा, उसका प्रबंध करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन की मदद मांगी गई है। इस बारे में मेयर ने एडीश्नल कमिश्नर से प्रस्ताव मांगा।

Vatika