बायोमीट्रिक मशीनों पर उंगलियों के निशान मैच न होने से बुजुर्गों को नहीं मिल रहा गेहूं का लाभ

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 12:19 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): आटा-दाल योजना से जुड़े बुजुर्ग लाभपात्रों के ई पोश मशीन पर उंगलियों के निशान मैच न होने पर कई विभागीय कर्मचारियों द्वारा उन्हें गेहूं का लाभ न दिए जाने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। पंजाब सरकार द्वारा ऐसे बुजुर्ग खपतकारों को योजना का लाभ देने के लिए चाहे विकल्प के रूप में आई.आर.एस. (आंखों की पुतलियां कैच करने वाली) मशीनें भी कर्मचारियों को मुहैया करवाई गई हैं लेकिन बावजूद इसके 70 वर्षों से अधिक उम्र के बुजुर्गों को कई प्रकार की परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है।

विभाग के इंस्पैक्टर गुरजंट सिंह पर भी बुजुर्गों द्वारा कथित गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। लोगों द्वारा विभागीय कर्मचारियों पर लगाए आरोपों को इंस्पैक्टर ने नकार दिया।ऐसी ही मुसीबतों से जूझ रहे वार्ड नं.-86 के बुजुर्ग परगासा सिंह (82) ने बताया कि उनके नीले कार्ड पर 3 मैंबरों के नाम दर्ज हैं जिसमें बुजुर्ग पति-पत्नी के अलावा एक अन्य सदस्य मौजूद है। उन्होंने आरोप लगाए कि वह अपने हिस्से की गेहूं का लाभ लेने के लिए 6 बार राशन डिपो के चक्कर काट चुके हैं लेकिन हर बार डिपो मालिक द्वारा उन्हें यह कह कर वापस लौटा दिया जाता है कि उनकी उंगलियों के निशान बायोमीट्रिक मशीन द्वारा उठाए नहीं जा रहे हैं इसलिए उन्हें गेहूं का लाभ नहीं दिया जा सकता।

जल्द योजना का लाभ दिए जाने की संभावना : इंस्पैक्टर
उक्त मुद्दे संबंधी बात करने पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एरिया इंस्पैक्टर गुरजंट सिंह ने कहा कि वह पिछले 2-3 दिन से बस्ती जोधेवाल इलाके के डिपुओं पर गेहूं बांटने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग के निशान मशीन में मैच न होने की 2 शिकायतें आई हैं जिसके समाधान हेतु आईज स्कैनर मशीन की मदद के बावजूद उनकी शिनाख्त साफ नहीं हो पाई थी। गुरजंट ने कहा कि एक बुजुर्ग को गेहूं का लाभ दिया गया है और दूसरे को देने के लिए हर संभव प्रयास जारी है। जल्द ही उन्हें भी योजना का लाभ दिए जाने की संभावना है।  

Vatika