बुड्ढे नाले के प्रदूषण का मामला: ताजपुर रोड की डेयरियों के गोबर से बनेगी CNG

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 02:40 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): बुड्ढे नाले के प्रदूषण की वजह बन रहे ताजपुर रोड की डेयरियों के गोबर से सी.एन.जी. बनाने का रास्ता साफ हो गया है, जिसके तहत वहां बायो गैस प्लांट लगाने के लिए नगर निगम व पेडा द्वारा शुक्रवार को आपस में करार कर लिया गया।

यहां बताना उचित होगा कि ताजपुर रोड स्थित कई डेयरियों के मालिकों द्वारा गोबर को सीवरेज या बुड्ढे नाले में गिराया जा रहा है जिससे नाले में प्रदूषण का लैवल बढऩे सहित सीवरेज के जरिए गोबर पहुंचने की वजह से ट्रीटमैंट प्लांट के संचालन में दिक्कत आ रही है।इसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा गोबर का रखरखाव करने के लिए डेयरी मालिकों को कई बार नोटिस जारी करने के अलावा मीटिंगें करके उनको जागरूक भी किया गया, जिसके बाद डेयरियों के सीवरेज कनैक्शन काटने की कार्रवाई भी की गई लेकिन फिर भी समस्या का समाधान न होने पर पंजाब एनर्जी डिवैल्पमैंट एजैंसी ने ताजपुर रोड डेयरी कॉम्पलैक्स में बायो गैस प्लांट लगाने का फैसला किया है। इसके लिए जमीन देने की हामी ग्लाडा ने भरी है। इसके तहत नगर निगम व पेडा के अफसरों द्वारा डेयरी मालिकों के साथ एग्रीमैंट पर शुक्रवार को साइन कर दिए गए हैं, जिसके बाद प्लांट का निर्माण शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है जहां गोबर के जरिए सी.एन.जी. पैदा करने का दावा किया जा रहा है।

एन.जी.टी. की घुड़की के बाद आई योजना पर अमल में तेजी
ताजपुर रोड डेयरी कॉम्पलैक्स के गोबर की डिस्पोजल के लिए बायो गैस प्लांट लगाने की योजना तो काफी समय पहले से बनी हुई है लेकिन उस पर अमल में तेजी एन.जी.टी. की घुड़की के बाद आई है क्योंकि मॉनीटरिंग कमेटी ने गोबर के बुड्ढे नाले में गिरने या सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट तक पहुंचने का सख्त नोटिस लिया था। यहां तक कि उन्होंने सीवरेज कनैक्शन काटने के बाद डेयरी मालिकों द्वारा दोबारा जोडऩे के मामले में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद आनन-फानन में बायो गैस प्लांट लगाने की योजना को फाइनल किया गया। 


योजना पर एक नजर
-प्लांट के निर्माण पर आएगी 19 करोड़ की लागत
-पेडा उठाएगी खर्च का बोझ
-2 साल में पूरा होगा निर्माण 
-रोजाना 250 टन गोबर की होगी फिडिंग
-12 हजार क्यूबिक मीटर बायो गैस बनेगी
-5 टन सी.एन.जी. होगी तैयार
-30 टन खाद का होगा उत्पादन

पंजाब का होगा पहला प्लांट
पेडा अफसरों के मुताबिक पहले प्लांट लगाने के लिए प्राइवेट पार्टियों से पेशकश मांगी गई थी लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई तो विभाग ने अपने तौर पर निर्माण करने का फैसला किया। इसके लिए अपनाई जा रही तकनीक का यह पंजाब का पहला प्लांट होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News