बुड्ढे नाले को लेकर बड़े Action करने की तैयारी में सरकार

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 12:00 PM (IST)

लुधियाना (हितेश) : बुड्ढे नाले में प्रदूषण की समस्या को लेकर सरकार बड़ा एक्शन करने की तैयारी में है। जिसके संकेत साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी की विजिट से मिल रहें हैं। मिली जानकारी के मुताबिक राहुल तिवारी द्वारा सबसे पहले नीलों नहर के नजदीक स्थित प्वाइंट पर चेकिंग की गई, जहां से बुड्ढे नाले के प्रदूषण का लेवल कम करने के लिए साफ पानी छोडा जा रहा है। इसके बाद उन्होंने ताजपुर रोड से शुरू होकर गौशाला श्मशान घाट के नजदीक से सुंदर नगर पंपिंग स्टेशन, शिवपुरी, कुंदनपुरी, उपकार नगर, हैबोवाल के प्वाइंटों पर बुड्ढे नाले में से पानी के सैंपल चेक करवाए कि कहां से प्रदूषण का लेवल बढ़ रहा है। इस दौरान नगर निगम व पी पी सी बी के अफसरों की टीम भी मौजूद थी, जिनसे राहुल तिवारी ने बुड्ढे नाले में प्रदूषण की समस्या से जुड़े पहलुओं के अलावा इस हालात से निपटने के लिए चल रहे प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी हासिल की गई। जिसके आधार पर आने वाले दिनों में बुड्ढे नाले में प्रदूषण फैलाने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया जा सकता है।

नगर निगम द्वारा पेश की गई प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट
इस दौरान नगर निगम की ओ एंड एम सेल के अफसरों द्वारा बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए चल रहे प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के सामने पेश की गई। जिसमें मुख्य रूप से सीवरेज के पानी को सीधे तौर पर गिरने से रोकने के लिए किनारे पर लाइन बिछाने व सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों की टेकनालजी व केपेसिटी अपग्रेडेशन का काम शामिल है।

इसके अलावा 4 प्वाइंटों पर पंपिंग स्टेशन बनाए गए हैं और गौशाला श्मशान घाट के नजदीक स्थित प्वाइंट पर जगह की मिल्कियत के विवाद के चलते निर्माण अधर में लटका होने की जानकारी दी गई। जहां तक डेयरियों का गोबर बुड्ढे नाले में गिरने से रोकने की समस्या के समाधान का सवाल है, उसके लिए हैबोवाल व ताजपुर रोड डेयरी कंपलैकस में बनाए गए ई टी पी जून के दौरान चालू होने की जानकारी नगर निगम अफसरों द्वारा राहुल तिवारी को दी गई। 

Content Writer

Vatika