दिल्ली की तर्ज पर बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए होगी स्टडी

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 02:08 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना के तहत भले ही सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों को अपग्रेड करने के लिए टैंडर जारी कर दिया गया है, लेकिन नाले की मौजूदा तस्वीर को बदलने का पहलू अभी भी साफ नहीं हो पाया है जिसके लिए सरकार द्वारा स्टडी शुरू कर दी गई है।

इसके तहत विशेषज्ञोंकी टीम वीरवार को महानगर पहुंच रही है, जिनमें मुख्य रूप से डा. सी.बाबू शामिल होंगे। उनके द्वारा 6 मार्च को बुड्ढे नाले पर विजिट किया जाएगा। बताया जाता है सी. बाबु द्वारा दिल्ली में बायोलॉजिक तकनीक से एक नाले की सफाई करवाई गई है जिसके आधार पर उन्होंने बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पिछले दिनों एन.जी.टी. की मॉनीटरिंग कमेटी के सामने प्रैजैंटेशन भी दी थी। उस योजना पर आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले विशेषज्ञों के सामने बुड्ढे नाले के प्रदूषण की रिपोर्ट पेश की जाएगी, जिसके लिए विभिन्न विभागों के अफसरों को मीटिंग में बुलाया गया है। 

इन विभागों के अफसर होंगे मीटिंग में शामिल
-नगर निगम
-प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड
-सिंचाई विभाग
-वन विभाग
-इंडस्ट्री विभाग
-साइंस एंड टैक्नोलॉजी 

नहीं हल हो रही कूड़ा गिराने की समस्या
बुड्ढे नाले में डाइंगों व इंडस्ट्री के कैमीकल युक्त पानी व सीधे तौर पर सीवरेज का डिस्चार्ज डालने के अलावा एक समस्या कूड़ा गिराने की भी है। इसके समाधान के नाम पर बुड्ढे नाले के किनारे डस्टबिन रखने सहित जालियां लगाने का प्रयोग किया जा चुका है। यहां तक कि जुर्माना लगाने व केस दर्ज करवाने के नियम भी बनाए गए लेकिन हालात में कोई सुधार नहीं हुआ और एन.जी.टी. की मॉनीटरिंग कमेटी की विजिट से पहले शुरू किया गया सफाई का काम भी ठप्प पड़ा हुआ है।

Vatika