ओवरफ्लो होकर कहर बरपा सकता है बुड्ढे नाले का पानी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 10:59 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): नगर निगम द्वारा बुड्ढे नाले की सफाई को लेकर बरती गई लापरवाही साथ लगते इलाकों में रहने वाले लोगों पर भारी पड़ सकती है जिसके संकेत पिछले 3 दिन से जारी बारिश के चलते पैदा हुए हालातों को देखकर मिलते हैं।

यहां बताना उचित होगा कि महानगर में लगे तीनों सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों के अलावा नगर निगम या पब्लिक द्वारा अवैध रूप से किए कनैक्शनों या डिस्पोजल के जरिया पानी छोडऩे का एकमात्र जरिया बुड्ढा नाला ही है। इसके अलावा बुड्ढे नाले में बड़ी मात्रा में कूड़ा भी गिर रहा है, जिससे पानी की निकासी की समस्या आने के मद्देनजर नगर निगम द्वारा हर साल सिंचाई विभाग के जरिए मशीनें लगाकर नाले की सफाई भी करवाई जाती है,लेकिन इस साल सिंचाई विभाग को पेमैंट न मिलने से बुड्ढे नाले की सफाई का काम देर से शुरू हुआ और अब तक पूरा नहीं हो पाया है। जबकि पहले जो सफाई हुई है, उससे ज्यादा कूड़ा फिर से जमा हो गया है। इसी बीच पिछले 3 दिन से मूसलाधार बारिश जारी है, जिससे बुड्ढा नाला उफान पर है। अगर बारिश इसी तरह लगातार जारी रही तो पानी ओवरफ्लो होकर साथ लगते इलाकों में कहर बरपा सकता है।

अवैध रूप से चल रहे डिस्पोजल बने मददगार
बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना के तहत कोर्ट व पी.पी.सी.बी. ने नगर निगम द्वारा सीवरेज का पानी गिराने के लिए लगाए गए डिस्पोजल बंद करने के निर्देश दिए हुए हैं। लेकिन अब साथ लगते इलाकों में पानी की निकासी संबंधी समस्या आने के मद्देनजर नगर निगम द्वारा नाले के किनारे लगे हुए डिस्पोजल चलाए जा रहे हैं। जिससे सीवरेज जाम की समस्या से निपटने में काफी मदद मिल रही है।

एस.टी.पीज के बाईपास चैनल भी दे गए जवाब
वैसे तो नगर निगम के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट पहले से ही ओवरलोड चल रहे हैं जबकि बारिश के दिनों में पानी की निकासी की समस्या आने के मद्देनजर पानी को ट्रीट किए बिना ही नाले में छोड़ दिया जाता है। लेकिन सोमवार को एस.टी.पीज के बाईपास चैनल भी जवाब दे गए थे। जब नाले का लैवल काफी ऊपर होने के कारण उसने प्लांटों का पानी लेना बंद कर दिया।

swetha