पेड़ों की अवैध रूप से कटाई का मामला, सरकार ने लिया सख्त नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 11:34 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): महानगर में पेड़ों की अवैध रूप से कटाई के मामलों में कार्रवाई न होने का सरकार ने सख्त नोटिस लिया है और नगर निगम से रिपोर्ट मांगी गई है। यहां बताना उचित होगा कि महानगर में पेड़ों की अवैध रूप से कटाई होने के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। इस संबंध में नगर निगम द्वारा पुलिस को शिकायत करने का हवाला दिया जाता है लेकिन अब तक एक भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है।   

शिकायत पहुंचने पर सरकार द्वारा जांच शुरू कर दी गई है और अब तक कोताही बरतने वाले नगर निगम मुलाजिमों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है । जिसके तहत लोकल बॉडी विभाग के चीफ विजिलेंस ऑफिसर द्वारा पंजाब केसरी में लगी खबर के आधार पर नगर निगम कमिश्नर को जारी लेटर में सराभा नगर आई ब्लॉक में 10 पेड़ों की कटाई को लेकर की गई कार्यवाही के बारे रिपोर्ट भेजने के लिए बोला गया है।

पुलिस के पास पेंडिंग है 100 से ज्यादा शिकायतें

मिली जानकारी के मुताबिक पेड़ों की अवैध रूप से कटाई के मामलों में नगर निगम द्वारा पिछले दो साल के दौरान 100 से ज्यादा शिकायतें भेजी गई थी जिसमें सरकारी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने और चोरी करने के आरोप में एफ.आई.आर. दर्ज करने की सिफारिश की गई है, लेकिन उनमें से एक पर भी कार्रवाई नहीं हुई जिसे लेकर नगर निगम कमिश्नर द्वारा पुलिस कमिश्नर को लिखकर भेजने की बात कही गई है।

एन.जी.टी. में भी चल रहा है केस

पेड़ों की अवैध रूप से कटाई के मामलों में कार्रवाई न होने को लेकर एन.जी.ओ. के सदस्यों द्वारा नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में भी केस दर्ज किया गया है। इस दौरान यह बात सामने आई है कि पंजाब में नान फॉरेस्ट एरिया में पेड़ों की अवैध रूप से कटाई को लेकर कोई नियम ही नहीं बनाए गए हैं जिसे लेकर एन.जी.टी. द्वारा पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया गया है और पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार द्वारा इस मामले में संबंधित विभागों से रिपोर्ट मांगी गई है 

कृपाल सिंह, बागवानी ब्रांच ने कहा कि  पेड़ों की अवैध रूप से कटाई के मामलों में कार्रवाई करने के लिए नगर निगम के पास कोई नियम नहीं है जिसके मद्देनजर पुलिस को रिपोर्ट भेज दी जाती है और बाकायदा पेरवी की जा रही है लेकिन अब तक किसी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिसे लेकर आला अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Urmila