73.41 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप; सी.बी.आई. ने दर्ज की F.I.R.

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 04:26 PM (IST)

लुधियाना(सेठी): हाल ही में पैन इंडिया में 187 ठिकानों पर चल रही सैंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वैस्टीगेशन (सी.बी.आई.) की रेड के तहत महानगर के टैक्सटाइल एस.ई.एल. के मालिक व डायरैक्टर्स के बाद लिकर के किंगपिन (वाइन कॉन्ट्रैक्टर) बजाज एंड कंपनी के चन्नी बजाज के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई है जिसमें कथित रूप से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ 73.41 करोड़ रुपए का बैंक फ्रॉड सामने आया है।  इसमें 40.87 करोड़ प्रिंसीपल अमाऊंट (असल) और 32.54 करोड़ इंटरेस्ट (ब्याज) है। 

एफ.आई.आर., प्योर मिल्क प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, चरणजीत सिंह बजाज, गुरदीप कौर के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 120 बी.आर./डब्ल्यू. 420, 467, 468, 471 भ्रष्टाचार अधिनियम, 1988 के तहत दर्ज की गई है जिसमें क्रिमिनल कांस्पीरेसी चीटिंग, फोर्जरी ऑफ वैल्यूएबल सिक्योरिटी, फोर्जरी फॉर द पर्पज ऑफ चीटिंग एंड यूज ऑफ फॉर्गेड, डाक्यूमेंट्स जेन्युइन एंड क्रिमिनल मिसकंडक्ट एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। 7,200 करोड़ रुपए के विभिन्न बैंक धोखाधड़ी के 42 मामलों से संबंधित लुधियाना में 2 कारोबारी घरानों पर जिनमें से एक शराब कारोबारी (बजाज ग्रुप) और एस.ई.एल. है, पर कथित रूप से दिल्ली के सी.बी.आई. अधिकारियों के एक दल ने छापा मारा था। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चन्नी बजाज के खिलाफ एफ.आई.आर., स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर, स्ट्रेस्ड एसेट्स मैनेजमेंट ब्रांच के जगदीश लाल द्वारा 2 नवंबर को शिकायत दर्ज की गई है, जिसमें बजाज व साथियों द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट सुविधाओं को मिस एप्रोप्रियेट किया गया है। वित्तीय आंकड़ों की अनुचित रिपोर्टिंग में गड़बड़ी और धोखाधड़ी की गई थी जिसमें नुक्सान दिखाया गया था।  

फंड डायवर्जन कर लिकर कारोबार में कर रहे थे निवेश 
चरणजीत सिंह बजाज की कंपनी प्योर मिल्क प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के लिए लोन लेकर उस पैसे को अपने अन्य व्यापार (लिकर बिजनैस) में इन्वैस्ट किया गया। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ये भी आरोप है, कि आरोपी ने फंड डायवर्ट कर कंपनी में लॉस शो किया। 

Edited By

Sunita sarangal