CBSE: 6वीं से 11वीं के स्टूडैंट्स पढ़ेंगे 3 नए स्किल कोर्स

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 09:16 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): बेशक देश में लॉकडाऊन चल रहा है और स्कूलों में अभी तक नया सैशन केवल ऑनलाइन ही शुरू हो पाया है लेकिन इसी बीच सैंट्रल बोर्ड आफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) विद्यार्थियों के लिए नई योजनाएं तैयार कर रहा है। इसी शृंखला में सी.बी.एस.ई. ने कक्षा 6वीं से 11वीं तक के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक सत्र (2020-21) में आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस और डिजाइन थिंकिंग समेत 3 नए स्किल कोर्स शुरू किए हैं। इसके लिए सभी स्कूलों के प्रमुखों को सर्कुलर जारी किया गया है।


9वीं और 10वीं में 9 विषय पढ़ेंगे स्टूडैंट्स 
सी.बी.एस.ई. ने अब नए सैशन से 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों को 9 विषय पढऩे का विकल्प दिया है। स्कूलों को भेजे गए पत्र के मुताबिक इसमें 5 अनिवार्य विषयों यानि इंगलिश, ङ्क्षहदी, गणित, सोशल साइंस व साइंस के अलावा 6वां विषय स्किल सब्जैक्ट, 7वां तीसरी भाषा के तौर पर एक भाषा ले सकेंगे। इसके अलावा 8वें और 9वें विषय के तौर पर आर्ट एजुकेशन, हैल्थ और फिजिकल एजुकेशन तथा वर्क एक्सपीरियंस को विषय के तौर पर रख सकेंगे। इसी के साथ 8वें और 9वें विषय की इंटरनल असैसमैंट स्कूल स्तर पर ही की जाएगी। 


5 विषयों का ही जारी होगा रिजल्ट
बता दें कि कई बार छात्र विषयों को चुनने में कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे में शिक्षकों की मदद लेनी होती है लेकिन अब गु्रप में विषय होने से छात्रों को चयन करने में सुविधा मिलेगी। पत्र के मुताबिक सभी विषयों को गु्रप वाइज कर दिया है। अब स्टूडैंट्स गु्रप के अनुसार ही अपने विषयों का चयन कर पाएंगे। इस योजना से छात्रों को मुख्य विषय, वैकल्पिक विषय और भाषा विषय चुनने में मदद मिलेगी। भले ही छात्रों को 9 विषय पढऩे का मौका दिया जा रहा है लेकिन बोर्ड रिजल्ट 5 विषयों में ही जारी होगा। 

मुख्य विषय में हुए फेल तो जुड़ेंंगे स्किल कोर्स के अंक 
सी.बी.एस.ई. के मुताबिक 10वीं में 5 कंपलसरी विषय होते हैं और स्किल कोर्स 6वां अतिरिक्त विषय होगा। यदि कोई छात्र 10वीं में साइंस, मैथ और सोशल साइंस में से किसी एक विषय में फेल हो जाता है तो उसके स्थान पर स्किल कोर्स के अंक जोड़े जाएंगे और छात्र पास हो जाएगा। इसके बावजूद भी यदि कोई छात्र उक्त में से किसी विषय के लिए कंपार्टमैंटल परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो वह इसे देकर अपने अंक सुधार सकता है।

Vatika