1984 के नस्लकुशी प्रभावित सिख परिवारों को केन्द्र व राज्य सरकारें इंसाफ दें: सिंह साहिबान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 07:07 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): तख्त श्री पटना साहिब के सिंह साहिबान ज्ञानी रणजीत सिंह जी गहौर ने कहा कि समय की केन्द्र व राज्य सरकारों को चाहिए कि 35 वर्ष से दर-दर भटक रहे 1984 के नस्लकुशी प्रभावित सिख परिवारों को इंसाफ दें। इन परिवारों की जो भी मुश्किलें व मांगों को पिछले लंबे समय से अनदेखा किया जा रहा है, उनका बिना किसी भेदभाव के निपटारा करने को पहल दी जाए। इसी के साथ ही सिंह साहिबान ने उन गैर समाजिक शक्तियों को अपनी हरकतों से बाज आने को कहा है, जो इन पीड़ित परिवारों की मदद के लिए दिन-रात काम कर रहे संगठनों को एक साजिश के तहत बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। 

सिंह साहिबान ने आज गुरदरा श्री सिंह सभा अर्बन एस्टेट जमालपुर लुधियाना में आयोजित किए गए नाम सिमरन समारोह के अवसर पर जुड़ी संगतों को सम्बोधित करते हुए यह पुरजोर अपील की कि वह शब्द गुरूबाणी से जुड़कर सिख धर्म के प्रचार व प्रसार की लहर में अपना बनता योगदान डालने के लिए एकजुटता से काम करे। युवा पीढ़ी को सिख धर्म के एतिहास व विरास्त के साथ जोडऩे के भी हर संभव प्रयास करे। इस नाम सिमरन समारोह में इलाका निवासियों के अलावा कनाडा व इंग्लैंड से भी संगतों ने बढ़-चढ़ कर शमूलियत की। 

गुरदरा साहिब के मुख्य सेवादार गुरमेल सिंह की अगवाई वाली प्रबंधक कमेटी की तरफ से जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह जी गहौर को सिरोपा व यादगारी चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। सिंह साहिबान ने दंगा पीड़ित वैल्फेयर सोसायटी पंजाब के प्रधान सुरजीत सिंह, मनजीत सिंह चावला और कनाडा से आए बीबीयों के जत्थे को सम्मानित करते हुए चढ़दी कला हेतु अरदास की। इस समारोह में सतनाम सिंह कोमल, मनजीत कौर, अमनदीप कौर, हरप्रीत कौर, प्रमजोत कौर, परमजीत कौर,अमनदीप कौर, जसमीन कौर समेत बड़ी संख्यां में संगतों ने हाजिरी भरते हुए सरबत के भले की अरदास की। 

Vaneet