धान की बुआई के मुद्दे पर किसान संगठनों व सरकार के बीच टकराव के आसार

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 04:11 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): पंजाब में जमीनी पानी के गिर रहे स्तर को ध्यान में रखते हुए रा’य सरकार ने धान की बुआई का समय 20 जून निर्धारित कर दिया है। खेतीबाड़ी विभाग को यह निर्देश भी जारी किए हैं कि कोई भी किसान इससे पहले धान की बुआई करता है तो उससे बनता जुर्माना वसूला जाए। इस मुद्दे पर आने वाले दिनों में किसान संगठनों व सरकार के बीच टकराव बढऩे के आसार पैदा हो गए हैं।

भारतीय किसान यूनियन कादियां की अहम मीटिंग आज प्रधान हरमीत सिंह कादियां की प्रधानगी में हुई, जिसमें धान की बुआई का समय 20 जून करने के फैसले का सख्त नोटिस लिया गया है। यूनियन के महासचिव गुरमीत सिंह गोलेवाल ने मांग की कि धान की बुआई का समय 10 जून किया जाए। सरकार को चाहिए कि वह अपने इस फैसले पर एक बार फिर से विचार करे नहीं तो किसान संगठनों को इस विषय पर रणनीति बनाने पर विचार करना होगा।

मीटिंग में किसानों के कर्ज व बिजली की तारों की स्पार्किंग की वजह से आग लगने की घटनाओं व गन्ने की फसल की बकाया राशि का भुगतान न होने पर भी विचार-विमर्श किया गया। मीटिंग में कुलदीप सिंह, मा. बूटा सिंह, सुखविन्द्र सिंह, बुधराम बिश्नोई, अमरीक सिंह, सर्बजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

Vatika