ग्यासपुरा के बाद गैस सिलैंडर ब्लास्ट से दहला न्यू कुंदनपुरी इलाका

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 01:13 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): ग्यासपुरा गैस सिलैंडर ब्लास्ट के दर्दनाक मंजर से लोग अभी उबरे ही नहीं थे कि शनिवार को देर रात एक और ब्लास्ट हो गया, जिससे शहर की घनी आबादी वाला इलाका न्यू कुंदनपुरी दहल उठा। हादसे में 3 लोग झुलस गए, जबकि घर का सारा सामान जलकर राख हो गया है।

बता दें कि ग्यासपुरा में गत 26 अप्रैल को हुए घरेलू गैस सिलैंडर ब्लास्ट कांड में जहां अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं न्यू कुंदनपुरी इलाके में सिलैंडर फटने की ताजा घटना में बुरी तहर झुलसे तीनों लोगों को मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के कर्मियों ने शहर के विभिन्न अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती करवाया है। जानकारी देते हुए हादसे में घायल हुए हरजीत बेदी ने बताया कि उनके घर के सामने स्थित मकान में बतौर किराएदार रहता बुजुर्ग तिलकराज रविवार रात करीब 10 बजे खाना बना रहा था कि अचानक चिल्लाते हुए गली में आ गया। बेदी ने कहा कि जब उन्होंने तिलकराज के कमरे में जाकर देखा तो वहां आग की भयानक लपटें उठ रही थीं। इसके बाद उन्होंने मकान मालिक मनहाल व उनके पुत्र के साथ मिलकर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन एकाएक भड़की आग के कारण गैस सिलैंडर ब्लास्ट हो गया और बेदी सहित 2 अन्य लोग बुरी तरह झुलस गए।

गैर-कानूनी सिलैंडर व पाइप का हो रहा प्रयोग 
गैस कम्पनी के अधिकारी हरदेव बद्दन व अमृत एंटरप्राइजिज के विनीत कुमार के मुताबिक घटनास्थल पर फटा सिलैंडर बिना किसी गैस एजैंसी के रिकार्ड का है अर्थात मालिक के पास कोई कॉपी ही नहीं है। उन्होंने बताया कि जहां एक और पीड़ित व्यक्ति द्वारा गैर-कानूनी सिलैंडर का इस्तेमाल किया जा रहा था, वहीं गैस की पाइप भी जाली हैै, जिसकी वजह से सिलैंडर को आग लगी है। उन्होंने कहा कि गनीमत यह रही कि सिलैंडर में गैस कम थी वर्ना बड़ा हादसा हो सकता था। 

मरहम के नाम पर सियासी रोटियां सेंकने वालों का विरोध
गत दिनों ग्यासपुरा इलाके में हुए ब्लास्ट कांड के कारण क्षेत्र में अभी भी मौत का सन्नाटा पसरा हुआ है और कई परिवार बर्बाद हो चुके हैं। वहीं दूसरी ओर इलाके में पहुंचने वाले कुछ तथाकथित सियासी नेता पीड़ित परिवारों के जख्मों पर मरहम लगाने की जगह सियासी रोटियां सेंकने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इसी शृंखला में गत दिवस इलाके के पीड़ित परिवारों ने राजनीतिक लोगों द्वारा बांटे जा रहे राशन को वापस लौटाकर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

Vatika