जिले में डेंगू का बढ़ा खतरा, जगह-जगह मिल रहा है लारवा

punjabkesari.in Friday, Jul 22, 2022 - 10:52 PM (IST)

लुधियाना (सहगल) : जिले में विभिन्न स्थानों पर ज्यादा मात्रा में डेंगू का लारवा मिलने के कारण इसका खतरा पहले से बढ़ गया है। अब तक विभिन्न अस्पतालों में 371 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 7 मरीजों की पुष्टि की है। डा. प्रभलीन कौर के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीमें जिले के हर क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक कर रही हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर अधिकतर दिन में काटता है।

क्या है डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर रैशेज, आंखों के पीछे दर्द, मसूड़ों और नाक से खून बहना प्रमुख है। ऐसे लक्षण सामने आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं डा. प्रभलीन कौर के अनुसार डेंगू से बचाव के लिए अपने घरों व कार्यालयों में लगे कूलर,  फ्रिज की ट्रे में पानी नहीं रहने देना चाहिए। 

बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह पर दवा लेनी चाहिए। टीम द्वारा आज किए गए सर्वेक्षण में संतोख नगर, वाल्मीकि घाटी, मोती नगर, जमालपुर इलाकों के इलावा विभिन्न सरकारी कार्यालयों में जहां डेंगू का लारवा पाया गया, जिसे मौके पर दवा डाल कर नष्ट कर दिया गया।  

Content Writer

Subhash Kapoor