डीजल की कीमतों का असर : 50 पैसे कि.मी. महंगा हुआ सिटी बस का सफर

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 10:59 AM (IST)

लुधियाना: डीजल के बढ़ते दामों के मुद्दे पर सिटी बस सर्विस के बंद होने की नौबत आने पर प्रशासन ने आखिर किराया बढ़ाने की हामी भर दी है, जिससे सिटी बस का सफर आने वाले दिनों मे करीब 50 पैसे प्रति किलोमीटर महंगा हो जाएगा। यहां बताना उचित होगा कि सिटी बस चलाने वाली कंपनी द्वारा किराया बढ़ाने के लिए लंबे समय से प्रशासन पर दबाव बनाया जा रहा था।

इसके लिए एग्रीमैंट की शर्तों का हवाला तो दिया ही गया, डीजल के बढ़ते दामों को भी आधार बनाया गया। लेकिन डेढ़ साल तक प्रशासन की तरफ से कोई फैसला न लिए जाने के मद्देनजर कंपनी ने सिटी बस सर्विस बंद करने का नोटिस दे दिया, जिसके मद्देनजर मामले पर चर्चा करने के लिए बुधवार को बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की मीटिंग बुलाई गई। जानकारी के मुताबिक मीटिंग में डीजल के बढ़ते दामों को ध्यान में रखते हुए सिटी बस के किराए में इजाफा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। 

मौजूदा सड़कों पर बड़ी बसों का चलना संभव नहीं, परमिट बढ़ाने की सिफारिश 
मीटिंग में उन बड़ी बसों को चलाने बारे भी चर्चा हुई, जो कई सालों से वर्कशाप में खड़ी रहने कारण कंडम हो रही हैं। इस पर कंपनी ने बताया कि जो रूट अब पास हैं, उन पर टै्रफिक जाम की समस्या होने के कारण बड़ी बसों का चलना संभव नहीं है। इस दौरान शहर के साथ लगते एरिया के लिए परमिट बढ़ाने की सिफारिश की गई।
 

पुराना बकाया जमा करवाने की शर्त पर मिली मंजूरी
किराया बढ़ाने सहित अन्य मांगें पूरी न होने के विरोध में सिटी बस कंपनी ने नगर निगम को पेमैंट बंद कर दी थी। उसे लेकर हुई चर्चा के दौरान प्रशासन ने पुराना बकाया जमा करवाने की शर्त पर किराया बढ़ाने की मंजूरी दी है।

ऑटोज व अवैध मिनी बसों पर बढ़ेगी सख्ती
सिटी बस कंपनी ने अफसरों के सामने एक बार फिर से ऑटोज व अवैध मिनी बसों का मुद्दा उठाया जिनकी वजह से टै्रफिक जाम की समस्या आने सहित कंपनी को घाटा उठाना पड़ रहा है। प्रशासन ने टै्रफिक पुलिस व आर.टी.ओ. को ऑटोज व अवैध मिनी बसों पर सख्ती बढ़ाने के लिए चैकिंग करने के निर्देश दिए हैं।

Vatika