गणित के फार्मूले समझने को स्टूडैंट्स संग कक्षा में बैठे शिक्षा मंत्री, DC को भी बिठाया साथ

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2019 - 10:35 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): इस बात में कोई दो राय नहीं कि अधिकतर सरकारी स्कूलों मेंं विभागीय निर्देशों के मुताबिक विद्यार्थियों को डिजीटल बोर्ड पर आधुनिक तकनीक यानी ई-कंटैंट के द्वारा पढ़ाई करवाने की पहल शुरू हो गई है लेकिन इस हाईटैक तरीके से कक्षा में पढ़ाए जा रहे कंटैंट बच्चों को समझ में आते भी हैं या नहीं, इस बात को जानने के लिए आज स्वयं शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला भी एक छात्र बनकर कक्षा में डैस्क पर बैठ गए।

यह दृश्य सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल मुंडियां कलां की 10वीं कक्षा में देखने को मिला जब स्मार्ट बने इस स्कूल का उद्घाटन करने पहुंचे शिक्षा मंत्री उक्त कक्षा में जा पहुंचे। कक्षा में बच्चों को डिजीटल बोर्ड पर ई-कंटैंट के जरिए गणित के फार्मूले समझाते अध्यापक को देख सिंगला ने डी.सी. प्रदीप अग्रवाल को भी बच्चों के साथ ही बैठने का इशारा किया और स्वयं भी एक बच्चे के पीछे खाली पड़े डैस्क पर आराम से बैठ अध्यापक के पढ़ाने के तरीके को समझने लगे।

हालांकि उन्होंने कक्षा में पढ़ा रहे अध्यापक से कोई सवाल तो नहीं पूछा लेकिन सरकारी स्कूलों में विकसित हुई इस तकनीक को देख प्रभावित जरूर हुए। कक्षा में बच्चों का ध्यान भंग न हो, इसलिए सिंगला ने साथ वाली लाइन में बैठे डी.सी. को उठने का इशारा किया और कक्षा के दूसरे दरवाजे से बाहर चले गए। इसके बाद उन्होंने स्कूल के ब"ाों से भी काफी समय तक बात की।   

Vatika