चुनाव आयोग के लिए अग्नि परीक्षा, हर विधानसभा एरिया में 24 घंटे एक्टिव रहेंगी 4 फ्लाइंग स्क्वायड टीमें

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 11:14 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर के लिए पंजाब में प्रचार शुक्रवार शाम को खत्म हो गया और 19 मई को वोटिंग होने जा रही है। उम्मीदवारों व सियासी पार्टियों  द्वारा अपनी जीत को यकीनी बनाने के लिए हर हथकंडा अपनाने की कोशिश करने के मद्देनजर चुनाव आयोग के सामने कोड ऑफ  कंडक्ट के नियमों का पालन करवाने की चुनौती होगी जिसके तहत हरेक विधानसभा एरिया में 4 फ्लाइंग स्क्वायड टीमें लगाने का फैसला किया गया है। जो कोई भी शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने के लिए 24 घंटे एक्टिव रहेंगी। इसके लिए 8.8 घंटे की 3 शिफ्टों में टीमों की ड्यूटी लगा दी गई है।


100 मिनट में देनी होगी रिपोर्ट
-सी विजिल एप पर पहुंच रही हैं कोड ऑफ  कंडक्ट के नियमों का उल्लंघन होने की शिकायतें
-फोटो व लोकेशन भी साथ की जा रही है अपलोड
- कंट्रोल रूम को 15 मिनट में एरिया चैक करके फारवर्ड करनी होती है शिकायत 
- मॉडल कोड ऑफ  कंडक्ट की टीम को 25 मिनट में करनी होती है साइट विजिट
-अगले 60 मिनट में भेजनी होती है कार्रवाई की रिपोर्ट
-डिप्टी कमिश्नर के लेवल पर हो रही है मॉनीटरिंग 
- अवैध होॄडग पर कार्रवाई करने का पहलू भी है शामिल
- शराब, पैसा बांटने, झगड़े या वोटरों को धमकाने की आ रही हैं शिकायतें
- उम्मीदवारों को जारी किए गए हैं नोटिस

हर 3 घंटे के बाद बदलनी होगी लोकेशन
चुनाव आयोग के निर्देश पर विधानसभा एरिया वाइस लगाई गई फ्लाइंग स्क्वायड व सरविलेस टीमों को कोड ऑफ  कंडक्ट के नियमों का उल्लंघन होने के मामले में कार्रवाई के लिए स्पॉट पर पहुंचने की जिम्मेदारी तो मिली हुई है इनको नाकाबंदी करके शराब, नशे व नकदी ले जाने वाले लोगों की चैकिंग करने की ड्यूटी भी दी गई है और उनको हर 3 घंटे के बाद लोकेशन बदलने के लिए भी बोला गया है।

छिपने की कोशिश की तो बजेगा अलार्म
चुनाव आयोग द्वारा इन गाडिय़ों पर बकायदा कैमरे लगाए गए हैं जिनके जरिए लाइव रिकॉॄडग हो रही है और उसका ङ्क्षलक सीधा हैड ऑफिस को दिया गया है। इसी तरह मूवमैंट पर नजर रखने के लिए गाडिय़ों में जी.पी.एस. सिस्टम भी लगाया गया है। ऐसे में किसी भी गाड़ी द्वारा अपनी लोकेशन छोड़ कर छिपने की कोशिश करने पर कंट्रोल रूम में अलार्र्म बजेगा जिसके आधार पर अधिकारियों द्वारा टीम से जवाबतलबी की जा सकती है।

Vatika