‘पंजाब केसरी’ की पहल:भविष्य के डाक्टर्स से लें सफलता का मंत्र

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 04:01 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): सी.बी.एस.ई. 12वीं की परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों को टिप्स देने के लिए पंजाब केसरी द्वारा शुरू किए अभियान में आज हमने उन विद्यार्थियों से बात की है जो भविष्य के डाक्टर बनने की राह पर चल चुके हैं। जी हां यहां बात की जा रही है 12वीं की मैडीकल स्ट्रीम में पिछले वर्ष टॉपर्स रहे विद्यार्थियों की, जो परीक्षा में अपनी बेहतरीन कारगुजारी की बदौलत न सिर्फ टॉपर बने बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भी शानदार रैंकिंग हासिल करके आज नामी मैडीकल कालेजों में एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई कर रहे हैं।

मैडीकल एक ऐसी स्ट्रीम है जिसमें फिजिक्स, कैमिस्ट्री व बायोलॉजी में तालमेल बनाकर स्टूडैंट्स बेहतरीन अंक पा सकते हैं। अब बेहतरीन अंक कैसे पाए जाएं यह बताने के लिए पंजाब केसरी ने पिछले वर्ष के शहर के मैडीकल स्ट्रीम के टॉपर्स से बात की। अगर मौजूदा सैशन के स्टूडैंट्स परीक्षाओं में इनकी ओर से दिए टिप्स को अपनाएं तो कहीं न कहीं उनकी प्रतिशतता भी बेहतरीन हो सकती है।

मैडीकल स्ट्रीम टॉपर्स ने चमकाया शहर का नाम
दूसरे दिन हम बात करते हैं मैडीकल के टॉपर्स की। वर्ष 2018 में घोषित 12वीं के परीक्षा परिणाम में मैडीकल स्ट्रीम से भी शहर के 4 टॉपर्स निकले हैं, जिनमें सैक्रड हार्ट कॉन्वैंट स्कूल की सौम्या ने 98.2 प्रतिशत अंकों के साथ पहला, डी.ए.वी. की प्रभउस्तत कौर ने 97.2 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा, बी.सी.एम. के सौरभ व के.वी.एम. की सिमरन मदान ने 97 प्रतिशत अंकों के साथ संयुक्त रूप से तीसरा स्थान पाया था। पहले स्थान पर रहने वाली सौम्या अपनी बहन सृष्टि के साथ डी.एम.सी. से एम.बी.बी.एस. कर रही है। सौम्या की बहन सृष्टि ने 12वीं में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करके नीट परीक्षा में ऑल इंडिया में 1746वां रैंक हासिल किया था। प्रभउस्तत कौर अमृतसर के सरकारी मैडीकल कालेज से एम.बी.बी.एस. कर रही है। सिमरन मदान दिल्ली के हिन्दू कालेज में बी.एस.सी. ऑनर्स कर रही है, जबकि सौरव सरकारी कालेज पटियाला से एम.बी.बी.एस. कर रहा है। 

प्री बोर्ड की गलतियों को सुधारें तो बढ़ेंगे 5 प्रतिशत अंक
डी.ए.वी. पक्खोवाल रोड की प्रिंसीपल डा. सतवंत कौर भुल्लर ने कहा कि परीक्षाओं के दिनों में प्रैशर लेने की जरूरत नहीं है बल्कि रिलैक्स रहकर पेपरों की तैयारी स्टूडैंट्स को करनी चाहिए। पूरे सैशन दौरान स्कूल में जो पढ़ा है उसे रिवाइज करें और कोई संशय दूर करने के लिए अपने विषय अध्यापक से बात करते रहें। मैंने तो इसके लिए बाकायदा टीचर्ज की टीम भी बनाई है। प्री बोर्ड पर अधिक ध्यान दें और प्री बोर्ड के बाद जो कमियां नजर आएं उसको समय रहते ठीक करने की कोशिश करें। ऐसा करने से 5 प्रतिशत तक अंक बढ़ सकते हैं। पेपरों से पहले अपना टाइम टेबल बनाने के साथ स्टूडैंट्स को ऑप्शनल विषयों पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इससे प्रतिशतता बढ़ती है।
 
टॉपर्स से बातचीत, जानें सक्सेस मंत्र

सौम्या आहलूवालिया

स्कूल - सैक्रड हार्ट कॉन्वैंट पोजीशन - शहर में फर्स्ट

अब -डी.एम.सी. से एम.बी.बी.एस.

टिप्स - परीक्षा से पहले सभी कांसैप्ट क्लीयर कर लें। फिजिक्स, कैमिस्ट्री व बायो ये तीनों ऐसे विषय हैं जिनमें शानदार प्रदर्शन के आधार पर 12वीं के अंक निर्भर करते हैं, इसलिए इन पर फोकस करना जरूरी है। टाइम मैनेजमैंट पर ध्यान देने के साथ बार-बार रिवीजन करने का फायदा भी परिणामों में दिखाई देगा।

प्रभउस्तत कौर

स्कूल - डी.ए.वी.

पोजीशन - शहर में सैकेंड

अब-सरकारी मैडीकल कालेज अमृतसर से एम.बी.बी.एस.

टिप्स - मौजूदा समय में स्कूलों में चल रहे प्री बोर्ड के प्रर्दशन के आधार पर अपनी कमियां ढूंढकर उनमें सुधार करें। सैंपल पेपर अधिक से अधिक सॉल्व करें। पेपर के समय डायग्राम बनाने पर फोकस करें। प्रैजैंटेशन जितनी अच्छी होगी उतने अच्छे मार्क्स आएंगे। 

सिमरन मदान

स्कूल - के.वी.एम. सिविल लाइंस

पोजीशन - शहर में थर्ड 

अब-हिन्दू कालेज दिल्ली में बी.एससी. ऑनर्स

टिप्स -इन दिनों में कोई नया कांस्पैट न पढ़ें, क्योंकि इस समय में कोई नया टॉपिक छेडऩे से तैयारी में मुश्किल हो सकती है। स्वयं को चैलेंज करेंगे तो ही माक्र्स अच्छे आएंगे। पेपर अटैंप्ट करते समय साफ-सुथरा कार्य करें। इसी के साथ हैल्दी फूड आवश्य खाएं।

सौरभ वर्मा

स्कूल - बी.सी.एम. शास्त्री नगर

पोजीशन - शहर में थर्ड

अब-सरकारी कालेज पटियाला में एम.बी.बी.एस.

टिप्स - फिजिक्स के लिए एन.सी.ई.आर.टी. बुक्स और पिछले वर्ष के पेपर से तैयारी करें। फिजिक्स के न्यूमैरिकल टफ होते हैं, इसलिए फार्मूला पर थोड़ी-थोड़ी देर बाद नजर दौड़ाते रहें। कांसैप्ट क्लीयर करने के लिए ऑनलाइन लैक्चर देखें।

सृष्टि आहलूवालिया

स्कूल - सैक्रड हार्ट कॉन्वैंट

पोजीशन - नीट में 1746वां रैंक

अब  -डी.एम.सी. से एम.बी.बी.एस.

टिप्स - बोर्ड व प्रतियोगी परीक्षा के बीच स्टूडैंट्स बैलेंस रखें। जो तैयारी 12वीं की परीक्षा के लिए कर रहे हैं वह नीट के लिए भी काम आएगी। सैंपल पेपर सॉल्व करने के साथ पिछले वर्ष के पेपर भी हल करें। नीट की तैयारी के लिए बायोलॉजी एन.सी.ई.आर.टी. से ही पढ़ें, क्योंकि पूरा पेपर एन.सी.ई.आर.टी. के सिलेबस से ही आता है।  
 

swetha