सरकार अपने दावों पर नहीं उतरी खरी, मंडियों में किसानों को नहीं मिल रही मूलभूत सुविधाएं

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 03:54 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): पंजाब सरकार के चीफ प्रिंसीपल सैक्रेटरी सुरेश कुमार ने गत दिनों लुधियाना दौरे के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए मंडियों में गेहूं की फसल लेकर आने वाले किसानों व जमीदारों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने व खरीद प्रबंध दुरुस्त रखने को कहा था। इसके बावजूद भी सोमवार की मध्य रात्रि को शहर में हुई बारिश ने उनके उक्त आदेशों की पोल खोलकर रख दी है। इससे जाहिर होता है कि मंडी बोर्ड के अधिकारी सरकार के आदेशों पर पहरा देने को कितने संजीदा हैं।

बिजली की लटकती तारें दे रही हादसे को न्यौता
मंडी में जुगाड़ू तरीके से लगे बिजली के बॉक्स में खुलेआम लटकती नंगी तारें किसी बड़े हादसे को न्यौता दे रही हैं। ऐसे में कहीं अगर करंट आने के चलते किसी किसान के साथ अनहोनी घटना घटित हो जाती है तो अधिकारियों की उक्त नालायकी का खमियाजा सरकार को भी भुगतना पड़ सकता है, क्योंकि मंडी में पानी की निकासी के उचित प्रबंध न होने के कारण मंडी में जगह-जगह बरसाती पानी खड़ा हो जाता है।

खुले आसमान के नीचे पड़ी गेहूं
‘पंजाब केसरी’ ने जालंधर बाईपास अनाज मंडी व गिल रोड अनाज मंडी का दौरा करके जो तस्वीरें अपने कैमरे में कैद की हैं, वे सरकार द्वारा मंडियों में किए गए प्रबंधों की सच्चार्इ बयां कर रही हैं। किसानों की महीनों की कमाई गेहूं की फसल बरसात में भी खुले आसमान के नीचे पड़ी है, वहीं मार्कीट कमेटी द्वारा सरकार की आंखों में धूल झोंकने के लिए फसल की इक्का-दुक्का ढेरियों पर तिरपाल डाली गई है। मजबूरी के मारे किसान अपनी आंखों से गेहूं की बेकद्री होते देख रहे हैं।

Vatika