आसमान पर बादल के छाने व बूंदा-बांदी होने से किसान सहमे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 03:34 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा) मौसम के करवट लेते ही आसमान पर बादल के छाने व बूंदा-बांदी से जिला लुधियाना के किसान अपनी गेहूं की खेतों में कटाई हेतु तैयार खड़ी फसल को लेकर सहम गए हैं और परमात्मा के समक्ष कृपा बनाए रखने हेतु अरदास करते दिखाई दिए। 

2 लाख 52 हजार हैक्टेयर रकबे पर गेहूं की फसल
जिला लुधियाना के खेतीबाड़ी अफसर नरिंद्रपाल सिंह बैनीपाल ने बताया कि जिला लुधियाना में 2 लाख 52 हजार हैक्टेयर रकबे पर गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार खड़ी है। उत्पादन का लक्ष्य 12 लाख 91 हजार मीट्रिक टन रखा गया है। 

किसानों व लेबर को कर रहे हैं जागरूक
कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए गेहूं की फसल की कटाई के समय किसानों को इस बात के लिए जागरूक कर रहे हैं कि वह सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखें। साबुन से हाथ धोएं। सैनिटाइजर करे तो और भी बेहतर होगा। 

केवल 7-8 फीसदी कटाई कंबाइनों से
जिला मुख्य खेतीबाड़ी अफसर नरिंद्रपाल सिंह बैनीपाल ने बताया कि इस समय केवल 7-8 फीसदी गेहूं की फसल की कटाई हाथों से की जाती है जबकि 92 फीसदी कटाई का काम कबाइनों से किया जाता है। जरूरत के मुताबिक किसानों का हर सुविधा प्रदान करवाई जा रही है ताकि कटाई का काम प्रभावित न हो।

किसानों हेेतु हैल्प लाइन
खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से किसानों के लिए हैल्प लाइन की शुरूआत कर दी है। खेती संबंधी कोई भी किसान किसी भी समय हैल्प लाइन नंबर 2552757 पर संपर्क कर सकता है। 

क्या रहा तापमान का पारा
अधिकतम तापमान का पारा 26.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान का पारा 16.4 डिग्री सेल्सियस सुबह हवा में नमी की मात्रा 72 फीसदी शाम को नमी की मात्रा 62 फीसदी

कैसा रहेगा मौमस का मिजाज
पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी मौसम विभाग की प्रभारी डा. प्रभजोत कौर ने बताया कि आने वाले 24 घंटे में मौसम का मिजाज साफ हो जाने की संभावना है। 

Vatika