गेहूं पर मंडरा रहा बिजली की तारों का ‘खौफ ’

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 01:57 PM (IST)

पायल(बरमालीपुर): सब डिवीजन पायल के आस-पास खेतों में बड़े स्तर पर गेहूं के आग की चपेट में आने पर इलाके में हुई आगजनी की घटनाओं ने किसानों को परेशानी में डाल दिया है।  हर खेत में प्रति एकड़ 20 से 23 क्विंटल गेहूं से किसान का चूल्हा जलने की भावनाओं के सपने से बेखबर पावरकॉम की लापरवाही साथ लगते गांवों में प्रत्यक्ष रूप में सामने आती है। पायल के पास के गांवों जल्लहा, धमोट, घुड़ानी, मकसुदरा, कोटली, साहपुर, बिसनपुरा, रायपुर, चीमा समेत दर्जन गांवों के किसानों में खौफ मंडरा रहा है कि ढीली तारों से पैदा होने वाली ङ्क्षचगारी न जाने कब आग की ज्वाला बन जाए और कब किसानों के सपनों को राख कर दे। इलाके में किसी भी बिजली ट्रांसफार्मर के नीचे सूखी फसल को किसानों की तरफ  से नहीं काटा गया और न ही हाई वोल्टेज लाइनों के नीचे हुई बिजाई से रोका गया है और आज हालात यह हैं कि बिजली की तारों में एक-दूसरे से रगड़ होने के कारण निकलने वाली ङ्क्षचगारी से खतरा बना हुआ है।

स्थिति पर रखी जा रही है नजर :  पावरकॉम अधिकारी
इस संबंधी पावरकाम पायल के कार्यकारी मुख्य अफसर का कहना है कि जहां कहीं भी पावरकाम की तारों सम्बन्धी जानकारी दी जाती है, कर्मचारी तुरंत वहां पहुंचते हैं और सारी स्थिति पर नजर रखी जाती है। उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ  से आगजनी की घटनाएं रोकने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी। पायल, घुडानी और बिलासपुर समेत सभी इलाकों में कर्मचारी तैनात हैं।

पायल में फायर ब्रिगेड ही नहीं 
अब जब आग की घटनाएं हो रही हैं तो दुख की बात है कि पायल निवासियों के पास अपना फायर ब्रिगेड भी नहीं है। हालांकि यहां से जीतने वाले नेता मुख्यमंत्री, मंत्री, स्पीकर समेत अच्छे राजनीतिक पदों पर रह चुके हैं, इसके बावजूद इस सब डिवीजन अधीन पड़ती नगर कौंसिल दोराहा और मलौंद के पास भी फायर ब्रिगेड नहीं है। असुखद घटना घटने पर खन्ना और लुधियाना से ही फायर ब्रिगेड आती है। 

पायल मंडी में बारदाने को लगी आग
पायल की अनाज मंडी में दोपहर में सर्किट-शॉट होने से लगी आग के कारण मंडी में पड़ा बारदाना जल कर राख हो गया। जानकारी के अनुसार मंडी में प्रसिद्ध आढ़ती अविनाश प्रीत सिंह सुस्त की दुकान के बाहर पड़े बारदाने पर चिंगारी गिरते ही आग लग गई। मजदूरों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।इस मौके आढ़ती हरीश कुमार नोना, प्रधान जतिन्दर पूरी और सुखविन्दर चीमा ने मंडी बोर्ड और पावरकॉम से मांग की कि ढीली बिजली की तारों को रिपेयर किया जाए, जिससे आग की घटनाएं रोकी जाएं, यदि मौके पर आग पर काबू न पाया जाता तो मंडी में बड़े स्तर पर नुक्सान हो सकता था।

Vatika