आग ने बरपाया कहर: कपड़ा फैक्टरी व गत्ते का गोदाम जल कर राख

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 11:06 AM (IST)

लुधियाना(महेश): महानगर में रविवार को आग ने 2 जगह पर आग ने कहर बरपाया। जहां एक तरफ सुभाष नगर इलाके में कपड़े की एक फैक्टरी जल कर राख हो गई, वहीं टिब्बा रोड की गीता कालोनी में गत्ते का गोदाम धू-धू कर जल गया। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इन घटनाओं में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। समाचार लिखे जाने तक आग पर पाए जाने का काम जारी था। 

पहली घटना करीब 4 बजे की है, जब सुभाष नगर की जीरो नंबर गली में कपड़े की एक फैक्टरी को आग लग गई। फैक्टरी का नाम रशमी फैब्रिक्स है जिसका मालिक अग्र नगर इलाके का रहने वाला विवेक ओबराय है। रविवार को छुट्टी होने के कारण फैक्टरी में कोई वर्कर नहीं था। आसपास के लोगों ने फैक्टरी से धुआं व आग की लपटें उठती हुई देखकर उसके मालिक व फायर ब्रिगेड को सूचित किया। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की आधा दर्जन से अधिक गाडिय़ां पहुंची। रास्ता तंग होने के कारण फायर ब्रिगेड को पहुंचने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। समाचार लिखे जाने तक आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका था। आग लगने का कारण शॉट सर्किट बताया जा रहा है। फायर सूत्रों ने बताया कि जब वे मौके पर पहुंचे तो फैक्टरी धू-धू कर जल रही थी। पैट्रोलियम प्रोडक्ट होने के कारण आग तेजी से फैल रही थी। जिस पर काबू पाने के लिए उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मालिक का कहना है कि इस अग्निकांड में उसका करीब पौने 2 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है। सारी मशीनरी, कच्चा व तैयार माल जलकर राख हो गया और इमारत को भी क्षति पहुंची है। 

कंडम हो चुकी है फायर ब्रिगेड की कई गाडिय़ां 
लोगों का कहना था कि फायर ब्रिगेड की कई गाडिय़ां कंडम हो चुकी है। जिनमें फायर ब्रिगेड के बेड़े से हटा देना चाहिए। आग बुझने के दौरान इन गाडिय़ों के गर्म हो जाने पर पानी का प्रैशर कई बार कम हुआ। प्रैशर बनाने के लिए फायर ब्रिगेड कर्मियों को बार-बार मेहनत करनी पड़ी। 
 

पानी के लिए करना पड़ा इंतजार
शहर में आज अलग-अलग जगहों पर बिजली का कट होने के कारण फायर ब्रिगेड को पानी भरने के लिए पसीना छूट गया। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड को पानी के लिए 15 से 20 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। जिस कारण आग दोबारा जोर पकड़ती रही। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने बताया कि बिजली न होने के कारण ट्यूबवैल बंद थे। पानी भरने के लिए उन्हें सुंदर नगर जाना पड़ा।

गत्ते के गोदाम पर लेट पहुंची फायर ब्रिगेड
दूसरी तरफ शाम करीब 7 बजे टिब्बा रोड की गीता कालोनी इलाके में शॉट सर्किट के कारण गत्ते के एक गोदाम को आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और गोदाम धू-धू कर जलने लगा। घटना के वक्त गोदाम बंद था और उसका मालिक पंकज शहर से बाहर गया हुआ था। आस-पड़ोस के लोगों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। लोगों का आरोप था कि सूचना देने के एक घंटे बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। तब तक आग भयंकर रूप धारण कर चुकी थी। फायर कर्मियों ने देरी से आने का कारण दूसरी जगह लगी आग को बुझाने में व्यस्त होना बताया। उधर लोगों की भीड़ को देखते हुए थाना वर्धमान व टिब्बा से भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने ताले व दरवाजे तोड़कर आग पर काबू पाने का काम शुरू किया। समाचार लिखे जाने तक आग पर काबू पाने का काम जारी था। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। गोदाम मालिक का कहना है कि इस हादसे में उसका लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है।

Vatika