खाद्य एवं सप्लाई विभाग ने छापामारी कर 1 मशीन, 1 गैस पाइप व 9 अवैध गैस सिलैंडर किए बरामद

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 04:07 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): महानगर में एक के बाद एक हुए 2 गैस सिलैंडर ब्लास्ट कांड मामलों में 12 इंसानी मौतें होने के बाद मीडिया में हो रही लगातार किरकिरी का सामना कर रहे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कर्मियों ने गैस माफिया के खिलाफ ढंडारी खुर्द इलाके में पड़ती चंद दुकानों पर छापामारी करके कुल 9 गैर-कानूनी गैस सिलैंडर, 1 गैस पलटी में इस्तेमाल होने वाली बांसुरी व 1 गैस पाइप को अपने कब्जे में लिया है।

विभागीय कर्मियों ने रेड द्वारा इलाके का चुनाव करने में भी पिक एंड चूज पॉलिसी अपनाई है। यह बात हैरानीजनक रही कि उक्त छापामारी के दौरान तीनों प्रमुख गैस कम्पनियों एच.पी., बी.पी.सी. व इंडेन गैस का कोई भी अधिकारी न तो मौके पर नजर आया और न ही खुद इस संबंधी कोई पहल की है। शहर में रोजाना लगने वाली रेहडिय़ों, ढाबों व रैस्टोरैंटों पर तीनों कम्पनियों से संबंधित हजारों गैर-कानूनी घरेलू गैस सिलैंडर की कालाबाजारी का गोरखधंधा खुलेआम चल रहा है। विभागीय कर्मियों द्वारा की गई उक्त कार्रवाई के दौरान दशमेश कालोनी में पड़ती दुर्गा मार्कीट में पिं्रस नामक व्यक्ति की दुकान में छापामारी कर 4 घरेलू, 1 छोटा गैस सिलैंडर व 1 जाली गैस पाइप बरामद की गई है, वहीं अब्दुल के अड्डे से 2 घरेलू, 2 छोटे गैर-कानूनी गैस सिलैंडर व 1 गैस पलटी वाली मशीन अपने कब्जे में ली गई है।

मोबाइल शॉप की आड़ में चल रहा गोरखधंधा
उक्त दुकानों पर मोबाइल शॉप व करियाना स्टोर की आड़ में घरेलू गैस की कालाबाजारी का गोरखधंधा दुकानदारों द्वारा किया जा रहा है, जहां पर दिखावे के लिए उन्होंने मोबाइल रिपेयर व रिचार्ज कूपन रखने के साथ ही करियाना की दुकान खोल रखी है, जबकि दुकान के पिछले हिस्से में बनी अंधेरी गुफा में उनके द्वारा अवैध तौर पर सिलैंडरों में गैस भरने का काला कारोबार किया जा रहा है।

Vatika