चूहों की फौज ने हिला दी गिल चौक फ्लाईओवर की नींव

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 11:50 AM (IST)

लुधियाना(हितेश) : शहर के प्रमुख गिल चौक फ्लाईओवर का प्रताप चौक की तरफ जाने वाला एक हिस्सा अचानक धंस गया, जिसके तहत लैंड फिल साइट की रिटेनिंग वाल को तोड़ते हुए मिट्टी व बजरी कई फुट तक बाहर निकल आई है और ज्वाइंट स्लैब का पुल के ऊपरी हिस्से से संपर्क टूट गया। हालांकि समय रहते घटना की जानकारी मिलने पर पुल से ऊपर से टै्रफिक की आवाजाई बंद करने के कारण कोई बड़ा हादसा होने से तो बच गया है। प्रथम चरण में यह बात सामने आई है कि पुल के नीचे नगर निगम द्वारा लगाए जा रहे कूड़े के ढेर में रहने वाले असंख्य चूहों ने सारी मिट्टी खोदकर बाहर निकाली है, जो चूहे पुल खिसकने के बाद अंदरूनी हिस्से में घुमते नजर आ रहे थे।

फ्लाईओवर बंद होने से चरमरा जाएगी टै्रफिक व्यवस्था
गिल चौक फ्लाईओवर का लिंक धुरी रेलवे ओवरब्रिज व प्रताप चौक पुल के साथ जुडऩे के कारण वहां एलीवेटिड रोड बन चुका है। इसकी पुल को जगराओं पुल का अनसेफ हिस्सा बंद होने के कारण 22 महीने से वैकलपिक रास्ते के तौर पर प्रयोग में लाया जा रहा है। अब पुल धंसने के कारण बंद कर दिया गया है। हालांकि धुरी रेलवे ओवरब्रिज से आने वाले टै्रफिक को स्लिप वे के जरिए गिल चौंक के नीचे उतारा जा रहा है, लेकिन रात के समय तो काम चल गया, जबकि शहर की लाइफ लाइन बन चुका यह रास्ता सोमवार सुबह बंद रहने पर टै्रफिक व्यवस्था चरमरा जाएगी।

गिल चौक फ्लाईओवर की हिस्ट्री
-पूर्व सी.एम. प्रकाश सिंह बादल ने 10 जुलाई 2008 को रखा था नींव पत्थर।
-370 मीटर लंबा व 16.5 मीटर लंबा है पुल।
-23.15 करोड़ की आई थी लागत।
-सुखबीर बादल ने 23 मई 2010 को किया था उद्घाटन।

किनारों के खोखले होने के कारण अभी और हो सकता है नुक्सान
पुल के निचले हिस्से से कई फूट तक मिट्टी बाहर निकलने के बाद अभी और नुक्सान हो सकता है, क्योंकि चूहों की फौज ने किनारों को भी खोखला कर दिया है और वहां से मिट्टी व बजरी निकालकर बाहर जमा की हुई है, जिसे लेकर जानकारों का कहना है कि अगर समय रहते चूहों पर काबू पाकर रिपेयर न की गई तो साइड की रिटेङ्क्षनग वाल गिरने का खतरा है। 

अफसरों को दिए रिपेयर के आदेश
उक्त घटना की खबर जंगल की आग की तरह शहर में फैल गई, लेकिन काफी देर बीतने के बाद भी नगर निगम के अधिकारी मौके पर मौजूद नहीं थे। हालांकि मेयर बलकार संधू उन अधिकारियों से पहले पहुंच गए थे और उन्होंने ही कमिश्नर को फोन पर मामले की जानकारी देते हुए अफ्सरों की टीम भेजने के लिए कहा। मेयर ने कहा कि यह पुल पूर्व सरकार के समय बना है। इसकी रिटेनिंग वाल धंसने के मामले की जांच करवाई जाएगी और जो भी दोषी पाया गया, बख्शा नहीं जाएगा। अफसरों को जल्द ही पुल की मुरम्मत करने के आदेश दिए।

Vatika