मैजिक पैन के सहारे लोगों से ठगी करने वाला गिरोह फिर सक्रिय

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 02:14 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): मैजिक पैन के इस्तेमाल से आम लोगों के खून पसीने की कमाई को ऐंठने वाले जालसाजों का गिरोह एक बार फिर से विभिन्न राज्यों में सक्रिय हो गया है। गिरोह में शामिल ठग लोगों को खुद को बैंकों का कर्मी बताकर फ्री में क्रैडिट कार्ड व संबंधित बैंकों का ए.टी.एम. कार्ड बनाने का ऑफर देेकर कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म पर हस्ताक्षर करा लेते हैं, वहीं एक कैंसिल चैक भी ले लेते हैं।

गिरोह में इंगलिश भाषा बोलने वाली महिलाएं भी शामिल हैं, जो कार्ड बनाने के इच्छुक लोगों खासतौर पर दुकानदारों को निशाना बनाती हैं। अप टू डेट सदस्यों का मैजिक पैन ग्रुप बड़ी चालाकी से पहले कार्ड बनवाने वाले लोगों का चुनाव करके उसे निशाने पर लेते हैं और कई प्रकार की लुभावनी योजनाएं फ्री में देने का जाल बुनता है। फिर दुकानदार से सारी औपचारिकताएं पूरी करवाने के बाद यह कहते हुए जालसाज वहां से नौ दो ग्यारह हो जाता है और कहता है कि आपको जल्द ही कोरियर सॢवस से क्रैडिट कार्ड भेजा जाएगा। दुकानदार द्वारा कार्ड बनवाने की एवज में दिए कैंसिल चैक पर इस्तेमाल किए मैजिक पैन से जारी किए निशान को एक विशेष प्रकार की रबड़ से मिटाकर बाद में गिरोह द्वारा अपनी मर्जी मुताबिक सैल्फ अथवा किसी अन्य खाते का नाम व रकम भरकर चैक को कैश करा लिया जाता है। ऐसे में जब संबंधित आवेदनकत्र्ता के बैंक से मोटी रकम गायब होती है तो तब कहीं जाकर उसे पता चलता है कि इसके साथ क्रैडिट कार्ड बनाने के नाम पर धोखा हो चुका है। ऐसे ही कई मामले दिल्ली, चंडीगढ़, मुम्बई व अन्य राज्यों में हुए हैं, वहीं करनाल में भी गत दिनों मात्र एक सप्ताह में ही ऐसी 3 घटनाएं हुई हैं। 

 

मैजिक पैन से सरकारी खजाने में हुई लाखों की सेंधमारी
गत समय दौरान ब्लाक पंचायत विभाग लुधियाना-2 कार्यालय में भी मैजिक इंक पैन के सहारे विभाग के मुंशी द्वारा सरकारी खजाने से लाखों रुपए की सेंधमारी करने जैसे गंभीर आरोपों के तहत थाना डिवीजन नं. 8 को पुलिस ने मामला दर्ज किया था। इस मामले में विभाग के आलाधिकारियों ने जहां संबंधित मुंशी को सस्पैंड कर दिया था, वहीं उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की गई है। मुंशी पर आरोप है कि उसने विभाग में तैनात अधिकारियों से मैजिक इंक पैन की मदद से चैक पर साइन करवाते हुए बाद में चैक पर जारी राशि व फर्म को रबड़ के सहारे मिटाकर अपनी मर्जी से अन्य खातों में ट्रांसफर कर लाखों की धोखाधड़ी की है।

 

ऐसे अपनाएं सावधानी

  • किसी अनजान व्यक्ति द्वारा दिए पैन का इस्तेमाल चैक या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर न करें।
  • किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा किए फोन व क्रैडिट कार्ड बनवाने के ऑफर बिना जांच-पड़ताल के स्वीकार न करें।
  • बैंक कर्मी अथवा संबंधित बैंक स्टाफ से तसल्ली कर लें कि क्या बैंक द्वारा ऐसी कोई योजना शुरू की गई है।
  •  बैंक कर्मी जारी चैक की राशि व फर्म के नाम पर सैलो टेप चिपका देता कि कोई व्यक्ति चैक से छोड़छाड़ न कर सके।
  • किसी को कैंसिल चैक देते समय यह ध्यान रखें कि पैन आपका खुद का हो।

Vatika