कनाडा में वर्क परमिट पर भेजने के सपने दिखा कर 25 लाख ठगे

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 01:41 PM (IST)

लुधियाना (ऋषि): कनाडा में वर्क परमिट पर भेजने के सपने दिखाकर 25 लाख की ठगी करने के आरोप में थाना डेहलों की पुलिस ने तेजिंदर सिंह निवासी सुधार, गुरप्रीत सिंह निवासी आदर्श नगर और नरेश थापा के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस को 21 सितम्बर 2018 को दी गई शिकायत में गांव आलमगीर के रहने वाले भाइयों जसकरण सिंह, गुरजिंदर सिंह और दोस्त रमनदीप सिंह ने बताया कि उक्त आरोपी तेजिंदर सिंह से उनकी मुलाकात गुरप्रीत सिंह ने अक्तूबर 2017 में करवाई थी, जो खुद को मुंबई की एक बड़ी कंपनी का वर्कर बता रहा था। 

उन्हें वर्क परमिट पर कनाडा भेजने के नाम पर प्रत्येक युवक से 25 लाख रुपए में सौदा कर लिया। उसकी बातों में आकर उन्होंने गुरप्रीत सिंह के साथ उसके घर जाकर 7-7 लाख रुपए, पासपोर्ट व अन्य जरूरी कागजात दे दिए। 22 अक्तूबर, 19 नवम्बर और 13 दिसम्बर 2017 को तेजिंदर सिंह ने गुरप्रीत सिंह के नंबर पर तीनों के वीजा लगने के बाद की फोटो भेजी, जो गुरप्रीत सिंह ने उन्हें दिखाईं। इसके बाद वह फिर से पैसों की मांग करने लग पड़ा, शक होने पर उन्होंने बैंक खाते में पैसे जाम करवा दिए, जिसके बाद उक्त आरोपी उन्हें पूरे पैसे न देने पर टाल-मटोल करता रहा। 


दिल्ली से कोलकाता बुलाकर भेज दिया सिंगापुर
गत 16 मार्च को उक्त ठगों ने उन्हें फोन कर कनाडा भेजने की बात कही और बताया कि उनकी कोलकाता से टिकटें बुक करवा दी गई हैं, जिसके बाद वे पहले दिल्ली और फिर कोलकाता गए, जहां ठगों ने जसकरण सिंह को सिंगापुर भेजने के लिए मलेशिया का वीजा लगा पासपोर्ट थमा दिया। विरोध करने पर यह कह दिया कि सिंगापुर से कनाडा का वीजा लगाया जाएगा, जबकि अन्य दोनों युवकों को कोलकाता होटल में ही ठहरा दिया। 15 दिन तक दोनों वहीं इंतजार करते रहे और ठग फरार हो गए। उन्होंने किसी तरह अपने घर फोन पर बात कर पैसे समाप्त होने की जानकारी दी, जिसके बाद उन्होंने टिकटें बुक करवा वापस लुधियाना बुलाया। जब वे ठगों के घर अपने पैसे और पासपोर्ट लेने गए तो उन्हें धमकियां देने लग पड़े, जिसके बाद पुलिस को लिखित शिकायत दी।

Vatika