PR दिलाने के नाम पर दंपति ने डाक्टर से ठगे 60 लाख

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 10:19 AM (IST)

लुधियाना (महेश): कनाडा में स्थायी पी.आर. का झांसा देकर एक दंपति ने डाक्टर से करीब 60 लाख रुपए ठग लिए। आरोपियों ने उधार ली उसकी नई गाड़ी भी फर्जी डाक्टर खड़ा करके आगे बेच दी। डाक्टर ने इसकी शिकायत पुलिस के पास की। पुलिस ने मामले की छानबीन करने के बाद पीड़ित डाक्टर सर्बजीत सिंह की शिकायत पर भाई रणधीर सिंह नगर के दिनेश कुमार अग्रवाल व उसकी पत्नी सीमा अग्रवाल के खिलाफ षड्यंत्र के तहत धोखाधड़ी करने व पंजाब प्रीवैंशन ऑफ ह्यूमन स्मगलिंग एक्ट के तहत केस दर्ज करके आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। इसमें कुछ अन्य लोगों को नामजद किया गया है।

गांव मानकवाल के जोत एन्क्लेव के रहने वाले सर्बजीत सिंह ने बताया कि उसका ससुराल बरनाला में है। उनकी जान-पहचान वहां के रहने वाले मुनीष जिंदल नामक व्यक्ति से है, जिसने उसे बताया कि उसका जीजा दिनेश बड़ा बिजनैस मैन है। उसके विदेशों में कई होटल हैं। उसकी कनाडा के एम.पी. सुख धालीवाल के अतिरिक्त भारतीय विदेश मंत्रालय से जुड़ी कई अम्बैसी में अच्छी जान-पहचान, जो उसके पूरे परिवार को कनाडा की पी.आर. दिला सकता है।

उसकी बातों में आकर वह दिनेश से मिला और उसे डाक्टरी का प्रमाण पत्र, 4 पासपोर्ट व नकदी दे दी। इस दौरान आरोपी ने उसकी पत्नी के कुछ खाली दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी करवा लिए और 22 दिसम्बर 2016 को कनाडा की पी.आर. मिलने का वक्त भी दे दिया परंतु इस बीच आरोपी ने दशहरे से पहले ही यह कह कर उसके पास से बाकी सारी रकम ले ली कि उनकी पी.आर. का काम पूरी तरह से मुकम्मल हो चुका है और जल्द ही कनाडा का वीजा आ जाएगा।

तब तक वह उसे 60 लाख रुपए दे चुका था। इस बीच एक दिन आरोपी अपनी पत्नी को डाक्टर के पास ले जाने की बात कहकर उसकी नई वरना गाड़ी मांग कर ले गया और उसे भी खुर्दबुर्द कर दिया। इसके बाद आरोपी 23 नवम्बर 2016 को उन्हें टूरिस्ट वीजा पर यह कह कर मलेशिया ले गया कि वहां से वह उनको कनाडा भेज देगा, जबकि इस बीच वह अपनी प्रैक्टिस भी छोड़ चुका था।वहां पहुंच कर उसे पता चला कि आरोपी उसके साथ धोखाधड़ी कर रहा है। 25 जनवरी 2017 को वह किसी तरह से आरोपी की चंगुल से छूट कर वापस भारत पहुंच गया। भारत लौटने पर दिनेश ने उसे झूठे मामले में फंसाने की धमकियां देनी शुरू कर दीं।

swetha