विश्व मिल्क दिवस पर गडवासू के स्टूडैंट्स करेंगे एक नई तरह की डिस्पले, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Sunday, Jun 05, 2022 - 08:17 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा) : कृषि विभिन्नता को बढ़ावा देने के मकसद से गुरू अंगद देव वैटर्नरी व एनिमल सांइस यूनिवर्सिटी (गडवासू) के कॉलेज ऑफ डेयरी सांइस व टैक्रोलोजी के एसोसिएट प्रो. डा. प्रणव सिंह की अगुवाई में स्टूडैंट्स ने बकरी के दुध से चीस पास्ता सलाद और खरबूजे की आईस क्रीम समेत अन्य उत्पाद तैयार किए है, जिनका स्वाद देश वासी जल्द ही चखेंगे। पंजाब की इस यूनिवर्सिटी में पहली बार तैयार हुए यह उत्पाद 6 जून को विश्व मिल्क दिवस के अवसर पर फूड फैस्टीवल के दौरान स्टूडैंट्स डिस्पले करेंगे। 

मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक शिरकत करेंगी, जबकि  समारोह की प्रधानगी यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डा. इंद्रजीत सिंह करेंगे। डा. प्रणव सिंह ने बताया कि बकरी के दुध से तैयार किया चीस पास्ता सलाद, जो प्रोटीन से भरपूर है और यह मनुष्य की हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बकरी का दुध कई रोगों को खत्म करने में भी वरदान है। इन उत्पादों को नई टैक्रोलोजी के साथ विकसित करने का एक उदेश्य यह भी है। बकरी के धंधे को प्रमोट किया जा सकें। यह किसानी के लिए लाभदायक हो सकता है। 

उन्होंने बताया कि खरबूजे से जो आईस क्रीम तैयार की गई है, वह पूर्ण तौर पर नैचुरल है। इसका स्वाद अपना ही है। इस उत्पाद को बनाने के पीछे उन किसानों को खरबूजे की खेती के प्रति प्रोत्सिाहित करना है, जो हर वर्ष व्यापक स्तर पर खरबूजे की खेती करते हैं। मौसम की तबदीली के साथ ही खरबूजे की जनता में मांग कम हो जाती है, तब किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News