‘घर-घर हरियाली’ योजना के अंतर्गत मोबाइल एप पर मिलेंगे पसंदीदा पौधे

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 11:06 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): अपने पसंदीदा पौधे ढूंढने के लिए वातावरण प्रेमियों को अधिक भागदौड़ न करनी पड़े इसके लिए वन विभाग ने एक नया फार्मूला तैयार किया है। इस शृंखला में लोगों को उनके पसंदीदा पौधे घर बैठे ही उपलब्ध करवाने के लिए ‘घर-घर हरियाली’ योजना के अंतर्गत मोबाइल एप से जोडऩे के लिए कदम बढ़ाए हैं।विभाग एप द्वारा आवेदन करने वाले लोगों को पौधे उपलब्ध करवाएगा। यह एप्लीकेशन किसी भी एंड्रॉयड फोन पर प्ले स्टोर से डाऊनलोड की जा सकती है। एप पर लाखों की तादाद में पौधों का विवरण व विभिन्न कैटागरी (फ्रूट, मैडीसन, ओरनामैंटल ट्री प्लांट, ओरनामैंटल शरब्ब, टिंबर) में दर्ज हैं।

बुकिंग होते ही मिलेगा नर्सरी के एड्रैस का एस.एम.एस.
इस शृंखला में सरकार के मिशन ‘स्वस्थ पंजाब’ के अंतर्गत वन विभाग द्वारा लुधियाना डिवीजन के अंतर्गत आते क्षेत्र में लोगों को 2.5 लाख पौधे नि:शुल्क बांटे जाएंगे। डिवीजनल वन अधिकारी चरनजीत सिंह ने बताया कि जब कोई व्यक्ति इस एप के माध्यम से पौधे लेने के लिए बुकिंग करता है तो उसे एक एस.एम.एस. संदेश से नर्सरी का एड्रैस व मोबाइल नंबर प्राप्त होता है, जहां से उसे ये पौधे प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि 1 मोबाइल नंबर से 10 पौधे ही प्राप्त किए जा सकते हैं। ये सभी पौधे नि:शुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।

मानसून में लगेंगे 7.25 लाख पौधे
उन्होंने कहा कि इन ऑर्डरों को भुगताने के लिए विभाग के पास जरूरी मात्रा में पौधे तैयार पड़े हैं। इन 2.5 लाख पौधों के अलावा वन विभाग द्वारा लुधियाना डिवीजन में घर-घर हरियाली योजना के अंतर्गत अपनी जमीन पर भी 2.14 लाख पौधे लगाए जाने हैं। इसके अलावा आगामी मानसून के दौरान वन विभाग द्वारा 7.25 लाख पौधे अलग तौर पर लगाए जाने हैं।

Vatika