शिरोमणि कमेटी द्वारा कोलकत्ता में खोला जाएगा गुरमति विद्यालय: लौंगोवाल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 05:02 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): शिरोमणि गुरद्वारा प्रंबधक कमेटी द्वारा धर्म प्रचार कमेटी की यहां गुरू नानक देव इंजीनियरिंग कालेज में भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल की देख रेख में हुई मीटिंग दौरान कोलक्ता में गुरमति विद्यालय खोलने का फैसला लिया गया। इसी के साथ ही आंध्रा प्रदेश के विजयवाड़ा में सिकलीगर सिख बच्चो की पढ़ाई हेतु फीस अदा करने को भी मंजूरी दी गई।

इस मीटिंग में लिए गए फैसलो के बारे में एस.जी.पी.सी. प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को सर्मपित कोलक्ता में गुरद्वारा गरचा सिंह संगत में गुरमति विधालय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंधी श्री गुरू सिंह सभा कोलक्ता के प्रधान की तरफ से संगती मांग एसजीपीसी के पास भेजी गई थी,जिसको आज मंजूर कर लिया गया है। इस गुरमति विधालय में स्थानीय बच्चों को गुरमति की शिक्षा के साथ जोड़ा जाएगा और कीर्तन ट्रेनिंग भी दी जाएगी। भाई लौंगोवाल ने यह भी जानकारी दी कि आंध्रा प्रदेश के विजयवाड़ा में पढ़ रहे सिकलीगर सिख बच्चों की वार्षिक फीस देने का भी फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि विजयवाड़ा में सिकलीगर सिख बच्चों की पढ़ाई हेतु एसजीपीसी की तरफ से हर वर्ष सहायता प्रदान की जाती है। जिसके तहत 2019-2020 की बनती फीस 4 लाख 38 हजार रूपए रिलीज की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान स्थित गुरद्वारा कलगीधर सिंह सभा शाहगाजीमाला के प्रंबधको द्वारा की मांग के मुताबिक एसजीपीसी द्वारा कीर्तन हेतु साजो के अलावा बड़ी संख्यां में ककार व गुटका साहिब भेजे जाएगे।

एस.जी.पी.सी. प्रधान ने कहा कि यह वर्ष श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से संबधित है और एसजीपीसी ने सिख विद्वान डा रूप सिंह द्वारा रचित पुस्तक कलि तारण गुरू नानक आया को बड़ी संख्यां में खरीद कर अपने शिक्षा संस्थानो के साथ गुरू साहिब के जीवन संबंधी खोज की रूचि रखने वालो तक फ्री भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस पुस्तक संबधी शिरोमणि कमेटी के पुर्व प्रधान प्रोफैसर कृपाल सिंह बडूंगर ने सुझाव भेजा था,जिसकी रोशनी में फैसला लिया गया है। पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला और गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर धर्म अधियन की स्टडी कर रहे एमए व एम फिल के स्टूडैंट्स को वजीफे देने का भी फैसला लिया गया। यह फैसला धार्मिक खोज कार्यो की प्रमोशन के मकसद से ही लिया गया है। मानसा जिले के गांव डेलूआणा में दो से एक हुए गुरद्वारा साहिब को एक लाख रूपए की सहायता दी गई है। इसके अलावा इस मीटिंग दौरान भाषा विभाग पंजाब की तरफ से हिंदी दिवस पर पंजाबी बोली को नीचा दिखाने व प्रसिद्व लेखक डा तेजवंत सिंह मान के साथ किए गए बुरे सलूक की भी सख्त शब्दो में निंदा की गई है। इस अवसर पर धर्म प्रचार कमेटी के सदस्य भाई अजायब सिंह अभियासी,गुरद्वारा दूख निवारण साहिब लुधियाना के मुख्य सेवादार प्रितपाल सिंह, सुखवर्श सिंह पन्नू, मनजीत सिंह बप्पीआणा,अवतार सिंह वणवाला,रामपाल सिंह बहिणीवाल, तेजिंदरपाल सिंह ढिल्लों,एसजीपीसी के मुख्य सचिव डा रूप सिंह, बलविंदर सिंह जोड़ा सिंहा,निजी सचिव इंजीनियर सुखमिंदर सिंह,गुरिंदरपाल सिंह ठरू,हरजिंदर सिंह व वरिंदर सिंह ठरू आदि शामिल हुए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News