550वें प्रकाश पर्व को लेकर शिरोमणि कमेटी और सरकार में रस्साकशी के आसार

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 10:09 AM (IST)

लुधियाना(मुल्लांपुरी): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और पंजाब सरकार में रस्साकशी के आसार बनते नजर आ रहे हैं।  इसकी शुरूआत शिरोमणि कमेटी और शिअद के प्रधान सुखबीर सिंह बादल द्वारा समागमों के लिए प्रधानमंत्री मोदी को दिए निमंत्रण पत्र से हुई जिस पर सरकार ने यह कहकर ऐतराज जताया था कि एक तरफ इकट्ठे समागम मनाने की बात कर रहे हैं तो दूसरी तरफ वह इस तरह केंद्र सरकार से बात नहीं करते। बस उस दिन के बाद शुरू हुआ यह खेल आज रस्साकशी में तबदील हुआ नजर आ रहा है।

सरकार का तर्क  है कि जो समागम गुरुद्वारा साहिब के अंदर होने हैं वह शिरोमणि कमेटी करेगी और जो बाहर पंडाल में होने हैं, वह सरकार करेगी। शायद इसी बात पर पिछले दिनों शिरोमणि कमेटी और शिरोमणि अकाली दल ने सुल्तानपुर लोधी  शहर को सफेद रंग करने की शुरूआत की है और उसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह सुल्तानपुर लोधी में कैबिनेट की मीटिंग बुलाकर बाहर होने वाले समागमों संबंधी जायजा लिया।

इसको देख कर लगता नहीं कि शिरोमणि कमेटी समर्थन करेगी क्योंकि सरकार ने सुल्तानपुर लोधी और डेरा बाबा नानक में बड़े कार्य करके जहां प्रधानमंत्री और दूसरे बड़े नेताओं व महापुरुषोंं को बुला कर समागम करने की योजना बनाई है जिस करके शिरोमणी कमेटी का समागम से दूर रहने या उसमें बराबर की हिस्सेदारी के लिए सम्मान न मिलना उसे सहन नहीं होगा। 

Vatika