राष्ट्रपति भवन में विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिकों से  रू-ब-रू होंगे सरकारी स्कूल के उदयनूर व तानिया

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 04:20 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों में कितना टैलेंट छिपा है। इस बात का अंदाजा जहां पिछले दिनों राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत की गई असर की रिपोर्ट में इन स्कूलों के विद्याॢथयों के गणित में किए गए प्रदर्शन दौरान देखने को मिला था। वहीं अब एक बार फिर से राज्य के 2 बार्डर जिलों अमृतसर व फिरोजपुर के सरकारी स्कूलों के 2 विद्याॢथयों ने स्कूलों की सुधरती दशा व बदलती कार्यशैली पर अपनी मोहर लगा दी है। 

जी हां सरकारी हाई स्कूल गुरुवाली (अमृतसर) के 7वीं के छात्र उदयनूर और सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल खाई फेमे फिरोजपुर की तानिया का चयन राष्ट्रपति भवन में विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानियों को मिलने और अंतर्राष्ट्रीय कार्निवाल के लिए हुआ है। जानकारी के मुताबिक विज्ञान व तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा आई.आई.टी. दिल्ली में आयोजित 7वीं नैशनल स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता दौरान उक्त दोनों स्टूडैंट्स का चयन हुआ है। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित उक्त प्रतियोगिता में देश भर से 850 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिनमें 60 विद्यार्थियों का चयन अंतर्राष्ट्रीय काॢनवाल के लिए किया गया है, जो राष्ट्रपति भवन में होने वाले इस कार्निवाल में विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिकों से भी रू-ब-रू होंगे।

नैशनल इंस्पायर अवार्ड में 19 स्टूडैंट्स ने लिया भाग
विज्ञान विषय में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ाने और विभिन्न समस्याओं के हल को मॉडलों द्वारा समझने और समझाने के लिए विज्ञान व तकनीकी विभाग द्वारा 7वीं नैशनल स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता आई.आई.टी. दिल्ली में आयोजित की गई। प्रतियोगिता में पंजाब के स्कूलों के 19 विद्यार्थियों ने भाग लेकर नई सोच से बनाए मॉडलों का प्रदर्शन किया। यह विद्यार्थी पूरे पंजाब भर में 753 मॉडलों में बढिय़ा पेशकारी करने के चलाए इस प्रतियोगिता के लिए चुने गए थे। 

सैक्टरी एजुकेशन ने थपथपाई पीठ
स्कूल शिक्षा विभाग के सैक्टरी कृष्ण कुमार ने इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में अगले राऊंड में पहुंचने वाले विद्याॢथयों को बधाई दी और कहा कि सरकारी स्कूलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में सफलता प्राप्त करने से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ा है और साथ ही माता-पिता को भी सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे पढ़ा कर गर्व महसूस हो रहा होगा। डायरैक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन पंजाब मोहम्मद तैयब ने भी सफल विद्याॢथयों को शुभ- कामनाएं दीं। 

पंजाब के स्टूडैंट्स ने प्रस्तुत किए यह मॉडल
एस.सी.ई.आर.टी. पंजाब से विषय माहिर ज्योति सोनी ने बताया कि अमृतसर और फाजिल्का के 3-3 लुधियाना के 2 और फिरोजपुर, मुक्तसर साहिब, कपूरथला, जालंधर, एस.ए.एस. नगर, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, गुरदासपुर, तरनतारन, होशियारपुर और फरीदकोट जिले से एक-एक मॉडल पेश किया गया। इन मॉडलों में प्रौद्योगिकी पर आधारित 9, कृषि पर आधारित 3, अवशेष पर आधारित 3, स्वास्थ और सफाई पर आधारित 2, कुदरती आपदा प्रबंधन पर आधारित 1 और स्रोतों पर आधारित 1 मॉडल पेश किया गया। 

swetha