GST का साइड इफैक्ट: फिर पैंडिंग हुआ नगर निगम मुलाजिमों का 2 महीने का वेतन

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 03:57 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): जून का महीना शुरू होने के साथ ही एक बार फिर नगर निगम मुलाजिमों की दूसरे महीने की सैलरी भी पैंडिंग हो गई है। यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम मुलाजिमों की सैलरी का दारोमदार लम्बे समय से सरकार से मिलने वाली मदद पर टिका हुआ है। पहले चुंगी की वसूली बंद होने के विकल्प के रूप में वैट की आमदनी में से हिस्सा दिया जाता था लेकिन जी.एस.टी. लागू होने के बाद सारा सिस्टम हिल गया है। क्योंकि केंद्र से जी.एस.टी. शेयर लेट रिलीज हो रहा है और उसी हिसाब से नगर निगम को जारी किया जाता है।इसका असर रूटीन खर्च रुकने के अलावा सबसे ज्यादा मुलाजिमों को दी जाने वाली सैलरी पर पड़ रहा है। क्योंकि जी.एस.टी. लागू होने के बाद मुलाजिमों को 1 से 2 महीने तक लेट सैलरी मिलना आम बात हो गई है। इसे लेकर मुलाजिमों द्वारा धरने लगाने पर हर बार आगे से टाइम पर सैलरी मिलने का विश्वास दिलाया जाता है। मगर आलम यह है कि एक बार फिर से मुलाजिमों की 2 महीने यानी कि अप्रैल व मई की सैलरी पैंडिंग हो गई है।

नाममात्र मुलाजिमों को मिला 1 माह का पैसा
नगर निगम द्वारा मुलाजिमों के साथ मंगलवार को सैलरी देने का वायदा किया गया था लेकिन उसे पूरा करने के नाम पर हैल्थ ब्रांच व ओ. एंड एम. सैल में काम कर रहे डी.सी. रेट मुलाजिमों के अलावा 10 सर्कलों के सफाई कर्मियों को सिर्फ अप्रैल की सैलरी मिली है, जबकि बाकी मुलाजिमों को इंतजार करने को कहा गया है।

लोन की किस्तें चुकाने में चला गया आधा पैसा
निगम को सरकार से जी.एस.टी. शेयर के रूप में जो मदद मिलती है उसका बड़ा हिस्सा बिजली के बिल व लोन की किस्तें चुकाने में चला जाता है। यही वजह है कि अब तक 2 बार सरकार से पैसा आने के बावजूद मुलाजिमों को सैलरी मिलनी शुरू नहीं हुई है। अब जो किस्त आई उसका आधा पैसा लोन की किस्तें चुकाने में चला गया।

आर्थिक तंगी के दौर में छुट्टियों का मजा हुआ किरकिरा
निगम मुलाजिमों का कहना है कि समय पर सैलरी न मिलने की वजह से आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे हैं। इसके तहत घर का खर्च चलाने व बच्चों के स्कूल की फीस देने तक में दिक्कत आती है। इसी तरह बैंक लोन की किस्तें देरी से जमा होने पर पैनल्टी लग रही है, जिससे भी बढ़कर अब जेब खाली होने पर बच्चों की छुट्टियों का मजा किरकिरा हो सकता है।

Vatika