स्मार्ट से पहले वॉटर सिटी बनकर रह गया लुधियाना

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:44 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): लुधियाना को स्मार्ट सिटी बनाए जाने वाले पहले 20 शहरों की लिस्ट में शामिल हुए 4 साल बीतने के बावजूद अब तक ग्राउंड पर एक भी प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो पाया है लेकिन उससे पहले लुधियाना को वॉटर सिटी का दर्जा जरूर मिल गया है।इसके तहत लोगों द्वारा पानी की निकासी संबंधी समस्या का समाधान न होने के चलते विभिन्न हिस्सों में पेदा हुए हालातों की विडियो व फोटोज सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है जिसमें लोगों द्वारा उन्हें हो रही परेशानी के लिए नगर निगम के साथ नेताओं पर भी काफी भड़ास निकाली जा रही है।

कारों को तो क्या दोपहिया वाहनों को भी नहीं मिल रहा रास्ता
आम तौर पर बारिश के बाद सड़कों पर जमा पानी में फं स कर दोपहिया वाहनों के बंद होने के हालात देखने को मिलते थे लेकिन अब स्थिति बद से बदतर हो गई है क्योंकि पानी इतनी ’यादा मात्रा में जमा होने लग गया है कि अब कारों का निकलना भी मुश्किल हो गया है। यहां तक कि कई जगह तो कारें पूरी तरह से पानी में डूब कर बंद हो जाती है जिनको बाहर निकालने के लिए काफ ी मशक्कत करनी पड़ती है। महानगर में जितनी भी सीवरेज लाइन हैं, उनका कनेक्शन ट्रीटमैंट प्लांट के साथ है लेकिन सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट काफ ी ओवरलोड चल रहे हैं जिन प्लांट पर पानी की निकासी न होने की वजह से सीवरेज लाइन में जमा रहता है या ओवरफ्लो होकर बाहर आ जाता है जो पानी सड़कों पर घूम रहा है।

सफाई मुहिम चलाने से मिलेगी राहत
अगर पिछले कुछ दिनों से लुधियाना में गंभीर रूप धारण कर चुकी पानी की निकासी संबंधी समस्या का समाधान तभी हो सकता है जब रोड जालियों व सीवरेज लाइन की रेग्युलर तोर पर सफाई की जाएगी। इस काम के लिए बकायदा मुहिम चलाने की जरूरत है जिससे बारिश के काफ ी देर बाद तक सड़कों पर पानी जमा रहने की समस्या काफी हद तक हल हो सकती है। 

Punjab Kesari