स्ट्रक्चर फिट करने के लिए दिल्ली से पहुंची हाइड्रोलिक लिफ्ट

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 04:22 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): जैसा कि पंजाब केसरी द्वारा पहले खुलासा किया गया था कि जगराओं पुल के अधर में लटके हुए निर्माण को पूरा करने की प्रक्रिया के दौरान स्ट्रक्चर फिट करने के लिए पंजाब में हाइड्रोलिक लिफ्ट नहीं मिल रही है। उसके बाद जहां दिल्ली से मशीन पहुंचने पर काम में तेजी नजर आ रही है वहीं रेलवे द्वारा 45 दिन में प्रोजैक्ट पूरा करने के लिए कंपनी को नोटिस जारी कर दिया गया है। जगराओं पुल के भारत नगर चौक की तरफ जाने वाले हिस्से को अनसेफ डिक्लेयर करके जुलाई 2016 में बंद कर दिया गया था। उसके बाद पुल को दोबारा बनाने के डिजाइन व एस्टीमेट के अलावा पंजाब सरकार द्वारा रेलवे को फंड ट्रांसफर करने में ही काफी समय लग गया।

हालांकि रेलवे ने 2 साल पहले टैंडर लगाकर वर्क ऑर्डर जारी कर दिया था लेकिन किनारे पर बनी झुग्गियों को हटाने के चक्कर में साइट पर काम शुरू करने हेतु इंतजार करना पड़ा। इसे लेकर विभिन्न संस्थाओं द्वारा पुल बंद होने की बरसी मनाकर कटाक्ष करने के अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल तक शिकायत की गई है। उसके बाद पुल बनाने के लिए लोहे का स्ट्रक्चर बनाकर साइट पर शिफ्ट किया जा चुका है और उसे फिट करने का काम किया जा रहा है।  

इस तरह पूरा होगा काम

  • एक महीने में पूरा होगा स्ट्रक्चर फिट करने का काम
  • अस्थायी पटरी बनाकर दूसरी साइड पर शिफ्ट होगा पुल
  • एक हफ्ते का समय लगने की उम्मीद
  • फिर स्लैब बनाकर डाला जाएगा लैंटर 


ट्रैफिक जाम की समस्या के मद्देनजर रात को ही किया जाएगा काम
कंपनी द्वारा पुल के स्ट्रक्चर को फिट करने का काम शुरू करने के बाद ट्रैफिक जाम की समस्या में पहले से इजाफा हो गया है जिसके मद्देनजर विश्वकर्मा चौक व फील्ड गंज साइड से आने वाली ट्रैफिक को रेलवे स्टेशन रोड के जरिए लक्कड़ पुल फ्लाईओवर की तरफ भेजा जा रहा है। इसके अलावा जगराओं पुल की दूसरी साइड पर वाहनों की आवाजाही में रुकावट न होने देने के लिए रात को ही पुल बनाने का काम करने का फैसला किया गया है। 

मेयर बलकार संधू ने कहा कि जगराओं पुल बंद होने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिसके मद्देनजर पुल का निर्माण जल्द पूरा करवाने के लिए रैगुलर मॉनीटरिंग की जा रही है। जहां तक नगर निगम के हिस्से में काम शुरू करने का सवाल है उसके लिए रेलवे का निर्माण पूरा होने का इंतजार करना पड़ेगा। अप्रैल तक पुल चालू होने की संभावना है।    

Edited By

Sunita sarangal