घर पर ही मिलेंगी जरूरी वस्तुएं, 674 राशन व दवा विक्रेताओं की सूची जारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 26, 2020 - 09:25 AM (IST)

लुधियाना(सहगल, पंकज): नोवल कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर जिले में आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर डिलीवरी शुरू हो गई है। उपायुक्त अग्रवाल ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिले में आवश्यक वस्तुओं की डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरू हो, 674 करियाना दुकानों, दवाइयों की दुकानों, एल.पी.जी., पशुओं के लिए हरा चारा आदि की सूची दी गई है।  वैबसाइटों पर अपलोड www.ld   लुधियाना.nic.in और http://main.mcld लुधियानाgov.in। पर दे दी गई है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन सर्वोत्तम मूल्य की दुकानों, स्विगी, जोमैटो व अन्य ऑनलाइन कंपनियों की मदद ले रहा है और वे घर-घर जाकर करियाने की वस्तुओं की आपूर्ति भी करेंगे लेकिन जब वे किसी भी इलाके में पहुंचते हैं, तो लोगों को विक्रेता के वाहन पर भीड़ नहीं करनी चाहिए और अपने घर आने के लिए इंतजार करना चाहिए। उनसे खरीदारी करते समय 5 फीट की दूरी  रखें। उन सभी को मास्क पहनना चाहिए और गाड़ी से खरीदारी करने के लिए केवल एक व्यक्ति को घर से बाहर आना चाहिए। जहां तक हो सके ऑनलाइन भुगतान करने का प्रयास करें। उपर्युक्त वैबसाइटों पर दवा की दुकानों की सूची भी अपलोड की गई है। दवा दुकान मालिकों को कफ्र्यू पास जारी करने का काम जोनल लाइसैंसिंग अथॉरिटी को दिया गया है।


खुले रहेंगे पैट्रोल पम्प
जिले में पैट्रोल पंपों को खुला रखने के आदेश भी जारी किए गए हैं, लेकिन वहां केवल 3 व्यक्ति ही काम कर पाएंगे। स्ट्रीट वैंडर के माध्यम से रसोई गैस सिलैंडर और सब्जियों की आपूर्ति भी जारी रहेगी दूध विक्रेता सुबह और शाम दोनों समय के दौरान बिना किसी समस्या के दूध की आपूर्ति कर रहे हैं। वेरका मिल्क प्लांट के अधिकारियों को पहले से ही दूध की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।


वार्ड वाइज बनाईं 95 टीमें 
 विभिन्न अनुमतियां जारी करने के लिए नगर निगम ने 95 वार्ड वाइज टीमें बनाई हैं, जो निवासियों को अनुमति पत्र जारी करेंगी। इसी तरह एस.डी.एम. उप-प्रभागों में इन अनुमतियों को दे रहे हैं।  इस संबंध में अनुमति लेने के लिए, आपूर्तिकर्त्ताओं को अपना विवरण जैसे नाम, फर्म का नाम, पता, ई-मेल आई.डी., मोबाइल नंबर (व्हाट्सएप अकाऊंट ) प्रस्तुत करना होगा, जिसके लिए जिला प्रशासन की ई-मेल आई.डी. पर अनुमति की आवश्यकता होगी। कफ्र्यूपरमीशनञ्चजीमेल.कॉम या व्हाट्सएप नंबर 93572-00786 पर कफ्र्यू पास आदि के लिए संपर्क किया जा सकता है। पी.एस.पी.सी.एल., पी.एस.टी.सी.एल., बी.एस.एन.एल. और अन्य दूरसंचार सेवाओं के अधिकारियों, नगर निगम और वेरका मिल्क प्लांट लुधियाना के सफाई कर्मचारियों के आधिकारिक पहचान पत्र कर्फ्यू के आदेशों से मुक्त हैं)। हालांकि दूध, सब्जी और अन्य जरूरी सामान दूध वाले, वैंडर और रेहड़ी वाले आदि अपने घर-घर जाकर उन्हें सप्लाई करेंगे। आम जनता को कफ्र्यू के दौरान अपने घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है।  

कौन निकल सकता है कर्फ्यू के दौरान बाहर
सरकारी अस्पतालों, निजी अस्पतालों, बिजली और जल आपूर्ति विभाग के कर्मचारी, नगर निगम के कर्मचारी, ए.टी.एम./बैंक, निजी सुरक्षा गार्ड वर्दी में ड्यूटी पर जा रहे हैं, जिन मरीजों के पास मैडीकल एमरजैंसी मामले हैं, कार्यालय के समय में ड्यूटी के दौरान टैलीकॉम कंपनी के कर्मचारी, सभी प्रकार के माल/चारे/आपूर्ति सहित अंतर्रा’यीय माल वाहन, पैट्रोल पम्प (6 से 8 अपराह्न तक), मान्यता प्राप्त समाचार पत्रों के हॉकर (5 से 8 बजे तक), एल.पी.जी. वितरण वाहन डोर टू डोर सप्लाई (6 से 8 शाम), मिल्क प्लांट वाहन और उनके कर्मचारी ड्यूटी पर कफ्र्यू के दौरान बिना पास के बाहर आ सकते हैं लेकिन आई.डी. कार्ड अनिवार्य है।

इन्हें होगी पास की आवश्यकता 
दूध वाले (सुबह 6 से 9 बजे और शाम 5 से 8 बजे तक), रेहड़ी, गाडिय़ां, वैन का इस्तेमाल डोर टू डोर सब्जियों और फलों की आपूर्ति के लिए (6 से 8 बजे तक  पी.एम.), डोर टू डोर मैडीसन डिलीवरी (6 से 8 शाम), डोर टू डोर डिलीवरी ऑफ ब्रैड्स, करियाना सामान (6 से 8 शाम), आवश्यक खाद्य उत्पाद बनाने वाली फैक्टरियां, मीडिया वाले आई.डी. कार्ड, थोक सब्जी मंडी 3 से दोपहर 2 बजे तक), रेहड़ी वाले लोगों को उनसे खरीदने और ऑनलाइन बिक्री के लिए सब्जियों के डोर टू डोर सार्वजनिक करने, होलसेल करियाना स्टोर (6 से 8 बजे) अन्य सभी को डी.सी. लुधियाना, सी.पी. लुधियाना, आयुक्त नगर निगम लुधियाना, लुधियाना (ग्रामीण) और खन्ना के एस.एस.पी. से कफ्र्यू में काम करने की पूर्व अनुमति लेनी होगी। इसके लिए वे कफ्र्यूपरमीशनञ्चजीमेल.कॉम पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अनुमोदन के बाद पास को ऑनलाइन भेजा जाएगा। वस्तुओं की डोर टू डोर आपूर्ति के दौरान व्यक्ति को मास्क पहनना चाहिए और प्रत्येक घर के बाद हाथों को साफ करने के लिए साबुन या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए।कोरोना वायरस के मरीजों की स्थिति उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस के कुल 45 संदिग्ध रोगियों में एक मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जबकि एक  की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। 

Vatika