विकास कार्यों की आड़ में हुई धांधली का मामला: Improvement ट्रस्ट में अब इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों की बारी

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 01:18 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): विजिलेंस द्वारा रिश्वत लेने के मामले में improvement ट्रस्ट की ई.ओ. को गिरफ्तार करने के बाद अब प्लॉटों की अलॉटमेंट में नियमों का उल्लंघन होने के आरोप में पूर्व चेयरमैन सहित सेल ब्रांच के 6 मुलाजिमों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है जिसके बाद से चर्चा तेज हो गई है कि अगली बारी इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों की होगी।

यह मामला कांग्रेस सरकार के दौरान विकास कार्यों की आड़ में हुई धांधली का है जिसमें improvement ट्रस्ट के अलावा नगर निगम के एरिया में बड़े पैमाने पर फंड खर्च किया गया, जहां ठीक हालत वाली सड़कों, गालियों, फुटपाथ व पार्कों को तोड़कर दोबारा बनाने का पहलू मुख्य रूप से शामिल है जिसकी जगह इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने पर जोर दिया गया। इन विकास कार्यों के टेन्डर अलॉट करने की प्रक्रिया में भी इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों द्वारा खूब मनमर्जी की गई, जिसके तहत शिकायत मिलने के बावजूद ठेकेदारों को बिड केपेस्टी पूरी न होने के बावजूद वर्क ऑर्डर जारी किए गए और फिर विकास कार्यों में क्वालिटी कंट्रोल नियमों व डेडलाइन का पालन न होने को नजरअंदाज किया गया। 

जिसके लिए नीचे से ऊपर तक करीब 15 फीसदी कमिशन पहुंचने की चर्चा है जिसके बदले में कई जगह बिना काम किए फर्जी बिल बनाकर ठेकेदारों को पेमेंट रिलीज की गई इसका सबूत माडल टाउन, कॉलेज रोड, किचलू नगर, इस्लाम गंज नाला रोड, लोधी क्लब रोड, बी आर एस नगर, टिब्बा रोड, राहों रोड पर कुछ समय पहले बनी सड़कों या इंटरलॉकिंग टाइल्स की खस्ता हालत के रूप में मौजूद है। जिसे लेकर ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय रिपेयर करने का दावा किया जा रहा है । हालांकि इस तरह फंड की बर्बादी होने के लिए जिम्मेदार एस ई, एक्सईएन व एस डी ओ की सरकार द्वारा कुछ समय पहले ट्रांसफर कर दी गई है लेकिन उनका कच्चा चिट्ठा विजिलेंस के पास पहुंच चुका है जिसके बाद शिकायतों से संबंधित रिकॉर्ड की जांच की जा रही है और विकास कार्यों की साइट पर चेकिंग भी होगी जिसके आधार पर विजिलेंस दुआरा इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है।

E आकशन में हुए घोटालों का किंगपिन रहा एस डी ओ अंकित नारंग
विजिलेंस दुआरा दर्ज किए गए केस में पूर्व चेयरमैन, ई ओ व क्लर्कओ के अलावा एस डी ओ अंकित नारंग को भी नामजद किया गया है जिसे ई आकशन में हुए घोटालों का किंगपिन माना जा रहा है जिसके खिलाफ शिकायत मिली है कि वह ई आकशन के सोफ्टवेयर को कंट्रोल कर रहा था जिससे चुनिंदा लोगों को ई आकशन में हिस्सा लेने वाले लोगों की जानकारी दी जाती थी और अगर सेटिंग न हो तो सिस्टम को स्लो कर दिया जाता था जिससे कुछ लोगों को वहां हो रही अपडेट की विजिबिलिटी नहीं होती थी इसके चलते सस्ते रेट पर प्रॉपर्टी बेचने की वज़ह Improvement ट्रस्ट को करोड़ों का चूना लगाया गया है।

 

 

Content Writer

Vatika