अधिकारियों पर प्रतिबंध लेकिन जेल में कैदी कर रहे फोन का इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 04:23 PM (IST)

लुधियाना(स्याल): पंजाब की रोपड़ व होशियारपुर जेलों में गत दिवस जेल मंत्री द्वारा रेड के उपरांत जेल अधिकारियों व कर्मचारियों को मोबाइल फोन जेल की सीमा के बाहर रखने के निर्देशों का असर ताजपुर रोड सैंट्रल जेल के अधिकारियों, सहायक सुपरिंटैंडैंटों व कर्मचारियों में देखने को मिला। जेल प्रशासन ने आज जेल के मुख्य द्वार, सुरक्षा चैक पोस्ट पर नोटिस चिपका दिए हैं जिसमें ए.डी.जी.पी. (जेल) प्रवीण कुमार सिन्हा के आदेशानुसार जेल व पुलिस कर्मचारी जेल ड्यूटी में मोबाइल नहीं लेकर आएंगे। इनमें सिर्फ जेल सुपरिंटैंडैंट, मैडीकल अधिकारी, डिप्टी सुपरिंटैंडैंट मैंटीनैंस, डिप्टी सुपरिंटैंडैंट फैक्टरी व डी.एस.पी. सिक्योरिटी जेल ड्योडी तक ही मोबाइल ले जा सकेंगे। जबकि उक्त अधिकारियों को जेल के अन्दर बंदियों की बैरकों तक मोबाइल ले जाने के निर्देश नहीं दिए गए हैं। इसके विपरीत जेलों के अन्दर अब भी बंदी कानून की धज्जियां उड़ा कर मोबाइल फोन का सरेआम इस्तेमाल कर रहे हैं। 

जेल के कार्यालयों में असुविधा का सामना कर रहे हैं अधिकारी-कर्मचारी 
जेल मंत्री के उक्त निर्देशों के चलते कैदी व हवालाती वारंट कार्यालय के अतिरिक्त अन्य क्लर्कों को काम करने में असुविधा झेलनी पड़ रही है। क्योंकि उक्त कार्यालय में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का तालमेल मोबाइल के माध्यम से बाहरी विभागों के साथ रहता था। कई कार्य ऐसे होते थे जिनके लिए उन्हें कई प्रकार की सूचनाएं व पुष्टि आदि बारे मालूम करना जरूरी होता था। 


बंदियों के मामले में सफेद हाथी साबित हो रही घोषणाएं
जेल अधिकारियों द्वारा लगातार सर्च करने के उपरांत धड़ाधड़ बंदियों से मोबाइल फोन मिलने का सिलसिला भले ही लगातार जारी है लेकिन अधिकारियों व कर्मचारियों पर मोबाइल न ले जाने का शिकंजा कसने के बावजूद बंदी सरेआम बैरकों से मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर व्हाट्सएप, फेसबुक, वीडियो कालिंग कर कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बंदियों पर मोबाइल फोन की गतिविधियां रोकने के लिए समय-समय पर होने वाली घोषणाएं सफेद हाथी साबित हो रही हैं।


जेल में शीघ्र टैलीफोन की सुविधा उपलब्ध होगी 
जेल के सुपरिंटैंडैंट राजीव कुमार अरोड़ा ने बताया कि शीघ्र ही जेल में टैलीफोन की सुविधा उपलब्ध हो रही है, जिसको जेल के विभिन्न कार्यालयों में लगाया जाएगा। इससे कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारी व कर्मचारी टैलीफोन के माध्यम से विभिन्न विभागों से सम्पर्क रख सकेंगे। 

Vatika