JEE Mains:डाक्टर दम्पति का बेटा बनेगा इंजीनियर, ऑल इंडिया में पाया 23वां रैंक

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 10:27 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): अमूनन देखने में आया है कि डाक्टर दम्पति के बच्चे भी बड़े होकर डाक्टर बनते हैं लेकिन लुधियाना के दुगरी स्थित गुरु ज्ञान विहार में रहने वाले तारूष गोयल ने इससे कुछ हटकर किया है। सरकारी डाक्टर सुनील गोयल व  डा. रिंकल के इस होनहार बेटे ने ज्वाइंट एंट्रैस एग्जाम (जे.ई.ई.) मेंस में 360 में से 335 अंक लेकर ऑल इंडिया में 23वां रैंक हासिल करके इंजीनियर बनने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं।

तारूष के पिता डा. सुनील गोयल धांधरा की सरकारी डिस्पैंसरी में डाक्टर हैं जबकि माता डा. रिंकल गांव जस्सोवाल की डिस्पैंसरी में डाक्टर हैं। लेकिन इनका बेटा अब कम्प्यूटर साइंस इंजीनियर बनेगा जिसके लिए उसने बढिया अंक हासिल करके जे.ई.ई. एडवांस के लिए क्वालीफाई कर लिया है।  

देश भर से 11.35 लाख स्टूडैंट्स हुए थे मेंस में अपीयर 
देश भर में 8 अप्रैल को हुए जे.ई.ई. मेंस में 11.35 लाख के करीब स्टूडैंट्स ने भाग लिया था। सी.बी.एस.ई. की ओर से जारी की गई आज की रैंकिंग लिस्ट में जगह बनाने वाले करीब 2.31 लाख विद्यार्थियों को शामिल किया गया है जो अब 20 मई को होने वाले जे.ई.ई. एडवांस में भाग लेंगे। 

इंटरनैशनल मैथ ओलिंपियाड में लियाभाग, एन.टी.एस.ई. में भी किया टॉप 
बी.सी.एम. आर्य स्कूल शास्त्री नगर से 12वीं करने वाले तारूष ने अपनी जे.ई.ई. मेंस की तैयारी भी स्कूल के बाद चंडीगढ़ में की है। बचपन से ही गणित विषय में अपने टैलेंट से सबको हैरान करने वाले तारूष ने जुलाई में ब्राजील के रियो में आयोजित इंटरनैशनल मैथ ओङ्क्षलपियाड में भारत का प्रतिनिधत्व किया था। सतपाल मित्तल स्कूल से 10वीं की पढ़ाई दौरान 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त करके स्टेट में अव्वल रहने वाले तारूष ने एन.टी.सी.ई. के रिजल्ट में भी स्टेट में टॉप किया था।

आई.आई.टी. मुंबई से करेगा कम्प्यूटर साइंस की बी.टैक 
बेटे की कामयाबी पर खुश पिता डा. सुनील ने कहा कि इंजीनियर बनने का फैसला तारूष का अपना था, क्योंकि उसका शुरू से ही गणित में इंट्रस्ट रहा है। गणित गुरु श्री निवासन रामानुजन की बायोग्राफी से प्रेरित इस टॉपर का सपना आई.आई.टी. मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की बी.टैक करना है। पिता ने बताया कि फिलहाल तारूष चंडीगढ़ के निजी कोङ्क्षचग इंस्टीच्यूट में जे.ई.ई. एडवांस की ट्रेनिंग ले रहा है। 

तारूष के रैंक से स्कूल हुआ गौरवान्वित : प्रि. परमजीत 
बी.सी.एम. आर्य स्कूल की प्रिंसीपल डा. परमजीत कौर ने कहा कि तारूष मेधावी स्टूडैंट हैं, जिसने हमेशा अपने लक्ष्य में कामयाब होने के लिए समय-समय पर स्कूल के अध्यापकों  से भी परामर्श लिए हैं। तारूष की उपलब्धि ने स्कूल को गौरवान्नित किया है।

swetha