कब्जे हटाने सड़कों पर उतरी पुलिस व निगम की संयुक्त टीमें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 11:10 AM (IST)

लुधियाना(सुरिन्द्र): शहर की प्रमुख सड़कों से दुकानदारों व रेहड़ी-फड़ी द्वारा किए गए कब्जों से मुक्त करवाकर सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था चलाने के मक्सद से आज पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीमें सड़कों पर उतरी गई हैं। क्षेत्र के कई इलाकों में टीमों ने कई दुकानदारों का सामान जब्त किया, जबकि कई दुकानदारों को चेतावनी देकर उनका सामान दुकानों के अंदर करवाया गया है। वहीं दंडी स्वामी रोड पर कुछ फड़ी वालों द्वारा कब्जा हटाने गई निगम टीम का विरोध करने का समाचार प्राप्त हुआ है, जिसके बाद टीम वापस लौट गई। कई क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा खुद ही सड़कों, फुटपाथों से कब्जे हटाने की मुनादी भी करवाई गई है।

बता दें कि नगर की पुलिस द्वारा सड़कों पर ट्रैफिक जाम का कारण बनने वाले दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध कब्जों, रेहड़ी-फड़ी को हटाने के लिए प्रथम चरण में नगर की प्रमुख 12 सड़कों को चुना गया है, जिसमें पैविलियन माल से राजपुरा चौक व थाना हैबोवाल, दोमोरिया पुल से कैलाश चौक, जगराओं पुल से घंटाघर व कपूर अस्पताल से दरेसी तक, माता रानी चौक से मीना बाजार, घंटाघर चौक से घास मंडी, लोक्ल बस अड्डे से सुभानी बिल्डिंग, ई.एस.आई. अस्पताल से कोचर मार्किट व पक्खोवाल रोड तक, मॉडल टाऊन की स्कूटर मार्किट से सुमन अस्पताल व गुरुद्वारा बाबा दीप सिंह तक, जैन मंदिर चौक धांधरा रोड से जी.के. विहार कालोनी तक की सड़क शामिल है। 

पुलिस के ए.डी.सी.पी., ए.सी.पी. और थाना प्रभारियों ने इन सड़कों पर नगर निगम टीमों को साथ लेकर कब्जा हटाओ मुहिम चलाई। पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल के आदेशों के बाद पुलिस के सीनियर अधिकारी कब्जे हटवाने के लिए खुद सड़कों पर उतरे हुए हैं।  अधिकारियों ने दुकानदारों का सामान कब्जे में लिया है व कई दुकानदारों को भविष्य में दुकानों को बाहर सामान न लगाने की चेतावनी दी गई है। कई क्षेत्रों में अधिकारयिों को छिटपुट विरोध का सामना भी करना पड़ा।  वहीं दंडी स्वामी चौक के पास सब्जी की कुछ फडियों को हटाने के लिए गई निगम टीम को लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा। लोगों ने निगम की गाड़ी के आगे धरना लगाकर नगर निगम के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। लोगों को तर्क था कि जब तक निगम द्वारा स्ट्रीट वैंङ्क्षडग जोन नहीं बना दिए जाते तक तक उनके साथ धक्केशाही न की जाए। लोगों के विरोध को देखते हुए निगम टीम वहां से वापस लौट गई। दूसरी तरफ मौके पर पहुंची थाना डिवीजन नंबर-8 की पुलिस ने रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले लोगों को कब्जे छोडऩे के लिए नोटिस जारी कर दिया है। 

शाम को फिर से सजे रेहड़ी-फड़ी बाजार
वहीं शहर के प्रमुख बाजारों में पुलिस व निगम टीमों द्वारा की गई कार्रवाई का असर कुछ घंटों तक ही देखने को मिला। शाम को चौड़ा बाजार, दंडी स्वामी, फील्ड गंज, हैबोवाल के क्षेत्रों में फिर से रेहड़ी-फड़ी बाजार एक बार फिर से सज गए। अधिकारियों का कहना है कि चेतावनी के बावजूद जिन लोगों ने दोबारा कब्जे या रेहड़ी-फड़ी लगाई है, उनके खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की जाएगी। 

टीमों को पुलिस विभाग के साथ किया तैनात : जोनल कमिश्नर 
नगर निगम के जोनल कमिश्नर नीरज जैन के अनुसार पुलिस विभाग द्वारा भेजे गए पत्र के बाद तहबाजारी विभाग के सुपरिंटैंडैंटों की अगुवाई में पांच टीमों का गठन किया गया है। उक्त टीमें पुलिस विभाग के साथ तालमेल बनाकर सड़कों से कब्जे हटाने का कार्य करेंगी ताकि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू ढंग से चल सके।

swetha