कलयुगी मां-बाप ने 3 महीने की बच्ची को फैंका था रेलवे ट्रैक पर, मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 12:51 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : दुर्गा अष्टमी के दिन एक तरफ लोग दुर्गा पूजा के लिए कंजकों को ढूंढ़ रहे थे, लेकिन दूसरी तरफ एक कलयुगी मां-बाप ने अपनी करीब 3 महीने की बच्ची को साहनेवाल में रेलवे ट्रैक के पास फैंक दिया। सूचना मिलते ही चौकी ढंडारी से जी.आर.पी. की टीम मौके पर पहुंची।

मौके का मुआयना करने के बाद पता चला कि साहनेवाल के निकट डी.एन. रेलवे ट्रैक के बाहर करीब 3 महीने की बच्ची लावारिस हालत में पड़ी है और उसके सिर से खून निकल रहा है। पुलिस से सूचना मिलते ही रेलवे चाईल्ड लाइन के कोआर्डिनेटर कुलविंदर सिंह डांगो अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बच्ची को सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। इलाज के दौरान बच्ची के सिर से खून निकलना तो बंद हो गया लेकिन उसे बार बार दौरे पड़ रहे थे। उसे डाक्टरों ने अगले दिन पी.जी.आई. रैफर कर दिया। 

बच्ची के इलाज के दौरान प्रशासन, चाईल्ड लाइन टीम, एक नूर सेवा सोसाइटी के अमरजीत सिंह ने अपनी टीम के साथ बच्ची का इलाज करवाया और करीब 11 दिन के इलाज के बाद बच्ची के स्वास्थय में काफी सुधार हो गया। उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। बाल भलाई कमेटी लुधियाना के चेयरमैन जतिंदरपाल सिंह के आदेशों पर कुलविंदर सिंह डांगो रेलवे चाइल्ड लाइन, सब इंस्पेक्टर काहला सिंह की देखरेख में स्वामी गंगा नंद भूरी वाले बाल आश्रम तलवंडी खुर्द में भेज दिया। इस मौके पर सब इंस्पैक्टर सतविंदर सिंह, टीम मैंबर प्रियंका वर्मा, अभिषेक कुमार के अलावा अन्य मौजूद थे। कोऑर्डिनेटर ने बताया कि अगर बच्ची के मां बाप एक निश्चित समय में मिल जाएं तो सरकार की हिदायतों के अनुसार बच्ची को गोद देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज 
इंस्पैक्टर बलवीर सिंह घुम्मन ने बताया कि मौका मुआयना करने बाद पता चला कि दिल्ली साहनेवाल रेलवे ट्रैक के 365 किलोमीटर पर एक लावारिस बच्ची पड़ी थी। उसके सिर से खून निकल रहा था। डाक्टरी सहायता उपलब्ध करवाने के बाद ही उक्त बच्ची को लावारिस हालत में फैंकने के आरोप में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। शुरूआती जांच से पता चलता है कि बच्ची को दौरे पड़ते थे, जिस कारण मां बाप ने इलाज ने करवाने में असमर्थता दिखाते हुए बच्ची को लावारिस हालत में फैंक दिया। बच्ची को फैंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।  

Vatika