किसान यूनियन का कैप्टन सरकार को अलटीमेटम

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 02:39 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): भारतीय किसान यूनियन (लक्खोवाल) के महासचिव हरिन्दर सिंह खालसा ने बताया कि किसानों को पिछले साल के बेचे गन्ने का भुगतान आज तक नहीं हो सका। पंजाब में 80 करोड़ के करीब सहकारी मील और 150 करोड़ रुपए प्राईवेट मीलों की तरफ बकाया है और इस साल के भी करोड़ों रुपए शुगर मीलों की तरफ हैं। इसको लेकर पंजाब भर में किसानों ने रेल यातायात भी ठप्प किया और शुगर मिलों के समक्ष रोष धरने भी दिए। यहा तक कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को मांग पत्र भी सौंपे। 

लक्खोवाल ने बताया कि सरकार की तरफ से इस मामले में भरोसा दिए जाने के बाद आंदोलन को वापस ले लिया गया लेकिन कुछ नहीं मिला, जिस कारण किसानों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।  आज हालात यह हैं कि किसानों के पास न तो अपने बच्चों की फीस अदायगी के लिए पैसे हैं, न ही इलाज और बच्चों के विवाह के लिए कोई बैंक बैलेंस है। 

लक्खोवाल ने बताया कि यूनियन के पास मरन व्रत पर बैठने वाले किसानों की एक लम्बी लिस्ट आ गई है। यदि सरकार ने गन्ने की अदायगी न की तो फिर एक -दो दिनों में ही पंजाब की सभी शुगर मीलों के सामने किसान मरन व्रत पर बैठ जाएंगे और आखिरी सांस तक मोर्चे पर डटे रहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाब का माहौल ख़राब होने के लिए सीधे तौर पर सरकार ही ज़िम्मेदार होगी। 

Vatika