नगर निगम की रिकवरी ड्राइव पर भी पड़ेगा लोकसभा चुनावों का असर

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 12:19 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): लोकसभा चुनावों के लिए कोड लागू होने के बाद जहां नए विकास कार्य पूरी तरह ठप्प होकर रह गए हैं वहीं इसका असर नगर निगम की रिकवरी ड्राइव पर भी देखने को मिलेगा। यहां बताना उचित होगा कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में नगर निगम द्वारा विभिन्न ब्रांचों से रैवेन्यू जुटाने के लिए रखा गया टारगेट पूरा नहीं हो पाया है। 

इसके मद्देनजर अगले साल के लिए पेश किए गए बजट में कई ब्रांचों के रैवेन्यू संबंधी टारगेट को रिवाइज किया गया है। इसके बावजूद बाकी की रैवेन्यू कलैक्शन पूरी होनी मुश्किल नजर आ रही है, क्योंकि एक तो वित्तीय वर्ष खत्म होने में सिर्फ  15 दिन बाकी रह गए हैं और उपर से लोकसभा चुनाव के लिए कोड लागू हो गया है। इस दौरान बड़ी संख्या में मुलाजिमों की चुनाव में ड्यूटी लग गई है जो पूरी तरह से रिकवरी ड्राइव में काम नहीं कर सकते। जिन मुलाजिमों द्वारा रैवेन्यू कलैक्शन के टारगेट को पूरा करने के लिए लोगों पर दबाव बनाने की कोशिश की जाएगी उनको सत्ताधारी पार्टी के नेताओं द्वारा लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए ऐसा करने से रोका जा सकता है।


जोन-ए में एक और अवैध बिल्डिंग पर हुई सीलिंग की कार्रवाई
नगर निगम के जोन-ए की बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों द्वारा लगातार दूसरे दिन अवैध निर्माणों के खिलाफ  कार्रवाई को अंजाम दिया गया, जिसके तहत सेखेवाल एरिया में एक बिल्डिंग को सील कर दिया गया है। हालांकि इस बिल्डिंग के निर्माण के लिए इंडस्ट्रियल चेंज ऑफ  लैंड यूज की मंजूरी लेने के साथ ही नक्शा भी पास करवाया गया था लेकिन साइट पर नियमों से ’यादा निर्माण कर लिया गया जिसमें से कम्पाऊंडेबल एरिया के लिए जुर्माना लगाया गया है और बाकी हिस्से में ओवर कवरेज के रूप में लैंटर डालने के लिए की गई शटरिंग को उतार दिया गया है।

Vatika