पैट्रोलियम पदार्थों की बिक्री 80 फीसदी प्रभावित, LPG सप्लाई थमी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 04:34 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): पंजाब बंद का असर सरकार की आर्थिक दशा पर भी पड़ा। पैट्रोलियम सैक्टर से जुड़े विशेषज्ञों के मुताबिक आर्थिक रूप से वैसाखियों के सहारे खड़ी कैप्टन सरकार को पंजाब भर में पैट्रोल पम्प बंद रहने एवं एल.पी.जी. गैस सिलैंडरों की सप्लाई प्रभावित होने के कारण करीब 16 से 17 करोड़ रुपए के राजस्व की मार पड़ी है।

माहिरों की मानें तो बंद के कारण जहां पैट्रोलियम पदार्थों की करीब 80 फीसदी बिक्री का काम प्रभावित हुआ वहीं एल.पी.जी. घरेलू व कमर्शियल गैस सिलैंडरों की सप्लाई भी करीब 70 से 75 फीसदी तक बिगड़ी है। ऐसे में गैस एजैसियों पर बैग लाक लगने की आशंकाओं को भांपते हुए लुधियाना जिले से संबंधित लुधियाना एल.पी.जी. फैडरेशन संस्था के प्रधान मंजीत सिंह ने कहा कि वह 15 अगस्त को छुट्टी होने के बावजूद हालातों को ध्यान में रखते हुए घरेलू गैस सिलैंडरों की होम डिलीवरी करेंगे ताकि एजैंसियों पर डिमांड (बुकिंग) पैंङ्क्षडग का काम निपटाने के साथ ही खपतकारों को होने वाली परेशानियों को भी दूर किया जा सके। 

अब अगर बात की जाए पैट्रोल पम्प डीलर एसोसिएशन पंजाब के ज्वाइंट सचिव नवनीत कुमार द्वारा पेश किए गए आंकड़ों की तो उनका कहना है कि आज पैट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करीब 80 फीसदी प्रभावित हुई है क्योंकि पंजाब भर के अधिकतर इलाकों में ला एण्ड आर्डर की स्थिति को बहाल रखने के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों सहित जिला प्रशासन के आदेशों पर पैट्रोल पम्प सुबह तकरीबन 8 बजे ही बंद कर दिए गए थे ताकि रविदास भाईचारे द्वारा दी गई बंद की काल के आड़ में कोई शरारती तत्व किसी भी पम्प को नुक्सान पहुंचाने की कोशिश न करे। नवनीत के मुताबिक ऐसे में स्कूली बसों, दोपहिया व चौपहिया वाहनों के साथ ही कमर्शियल वाहनों का चक्का पूरी तरह से जाम रहने के कारण मात्र 20 फीसदी तक ही पैट्रोलियम पदार्थों की बिक्री होने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर गैस सिलैंडरों को सप्लाई की बात की जाए तो पंजाब भर के करीब 22 जिलों में घरेलू एवं कमर्शियल गैस सिलैंडरों की सप्लाई बड़े पैमाने पर प्रभावित होने के कारण सरकार को मिलने वाला करीब 60 लाख रुपए का राजस्व फिसला है।  

Vatika