रिपेयर के बाद भी गिल चौक फ्लाईओवर के ऊपर से गुजरना नहीं होगा खतरे से खाली

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 11:47 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): गिल चौक फ्लाईओवर के नीचे स्थित रिटेनिंग वाल गिरने की घटना को लेकर भले ही नगर निगम अधिकारियों द्वारा कूड़े के ढेर में रहने वाले चूहों पर ठीकरा फोड़कर अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश की जा रही है। मगर यह मामला सीधे तौर पर मैंटीनैंस के अभाव का नजर आ रहा है, जिसके तहत निचले हिस्से की रिपेयर के बाद एक्सपैंशन ज्वाइंट न बदले जाने की सूरत में पुल के ऊपर से गुजरने वाले लोगों के लिए खतरा बरकरार रहेगा।

यहां बताना उचित होगा कि पिछले हफ्ते रात के समय गिल चौक फ्लाईओवर के नीचे स्थित रिटेनिंग वाल गिर गई थी, जिसे लेकर नगर निगम के अफसर पहले ही दिन से कह रहे हैं कि पुल के नीचे बने कूड़ा घर में रहने वाले चूहों द्वारा मिट्टी खोदने व बैल्ट काटने के कारण हादसा हुआ है। हालांकि  अधिकारियों के इस दावे पर पहले ही दिन से सवाल उठ रहे हैं। इसके मद्देनजर अफसरों ने किसी भी तरह की तकनीकी खराबी सामने आने से पहले ही उस पर पर्दा डालने के लिए ट्रैफिक जाम के कारण लोगों को हो रही परेशानी का हवाला देते हुए पुल की रिपेयर का काम भी 10 वर्ष पहले इसे बनाने वाली कम्पनी से शुरू करा दिया है।उधर, इस मामले में जांच के लिए एडिशनल डिप्टी कमिश्नर की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है, जिसकी रिपोर्ट आने से पहले ही यह साफ होना शुरू हो गया है कि नगर निगम अधिकारियों ने एक दशक से ज्यादा का समय बीतने के बाद भी इन पुलों की मैंटीनैंस की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया, जिसका सबूत पुल के ऊपरी हिस्से में देखने को मिल सकता है। जहां धूरी रेलवे ओवरब्रिज से लेकर गिल चौक व प्रताप चौक फ्लाईओवर पर कई जगह एक्सपैंशन ज्वाइंट ही गायब हैं जिससे वाहनों को वहां से गुजरते समय गड्ढे का एहसास होने के अलावा पुल के एक्सपैंड होने पर कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

टीम ने किया मौके का दौरा, निगम से मांगा रिकार्ड
गिल चौक फ्लाईओवर के नीचे स्थित रिटेनिंग वाल गिरने के मामले में जांच के लिए बनाई गई कमेटी के मैम्बरों ने गत दिवस मीटिंग में चर्चा करने के अलावा मौके पर विजिट भी किया। इस टीम ने नगर निगम से पुल की ड्राइंग के निर्माण से जुड़ी फाइल देने को कहा है। क्योंकि डी.सी. ने टीम को 15 दिन के भीतर रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हुए हैं।

रिपेयर वर्क में रिटेनिंग वाल फिट करने के बाद बनने शुरू होंगे पिल्लर 
जिला प्रशासन ने गिल चौक फ्लाईओवर पर जल्द ट्रैफिक चालू करने के लिए रिटेनिंग वाल के डैमेज हुए हिस्से की रिपेयर का काम 10 वर्ष पहले पुल का निर्माण करने वाली कम्पनी दीपक बिल्डर को सौंपा हुआ है, जिसकी टीम ने साइट पर काम शुरू कर दिया है। कम्पनी के इंजीनियर के मुताबिक 1 जून तक पुल चालू करने का टारगेट रखा गया है, जिसे हासिल करने के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है। अब तक रिटेङ्क्षनग वाल की स्लैब को जैक लगाकर दोबारा फिट करने का काम चल रहा है और बाद में उस दीवार में ड्रीलिंग करने अंदरूनी हिस्से में मजबूती बढ़ाने के लिए पिल्लर बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

इसलिए जरूरी है एक्सपैंशन ज्वाइंट
तकनीकी माहिरों के मुताबिक गर्मी के दौरान सरिए फैलने से पुल की स्लैब एक्सपैंड होती है और सर्दी के दिनों में वापस अपनी जगह पर पहुंच जाती है। इसके मद्देनजर स्लैब के रूप में पुल बनाकर उसके बीच रब्बड़ के एक्सपैंशन ज्वाइंट डाले जाते हैं, जिनकी कुछ देर बाद रिपेयर या बदलने की जरूरत होती है। जैसा कि नगर निगम को कुछ देर पहले ढोलेवाल पुल पर करना पड़ा है लेकिन धुरी रेलवे ओवरब्रिज से लेकर गिल चौक व प्रताप चौक फ्लाईओवर पर इस बारे कोई ध्यान नहीं दिया गया। इस कारण वहां कई एक्सपैंशन ज्वाइंट गायब हो चुके हैं और उनकी खाली जगह में से नीचे पुल का हिस्सा दिखाई दे रहा है, जिससे एक्सपैंशन के दौरान पुल की स्लैब आपस में भिडऩे व वाहनों के वहां गड्ढे के रूप में टकराने की समस्या आ सकती है।

Vatika