संत सीचेवाल ने लुधियाना के बुड्ढे नाले से 4 जगह भरे सैंपल

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 08:44 AM (IST)

लुधियाना(धीमान): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के निर्देशों पर बुड्ढे नाले की सही जानकारी लेने के लिए गठित की गई कमेटी में शामिल पर्यावरणविद संत सीचेवाल ने लुधियाना में आज 4 जगह से गंदे पानी के सैंपल भरे।

अचानक पहुंचे सीचेवाल ने पंजाब पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों व लैब की टीम को भी मौके पर बुला लिया। लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह दिखाई दी कि नगर निगम के 5 सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों में से सिर्फ  एक ही प्लांट चलता हुआ पाया गया और बाकी के बंद पड़े थे। इन सबका पानी बिना ट्रीट हुए बुड्ढे नाले में जा रहा था। संत सीचेवाल की टीम सबसे पहले पंजाब केसरी द्वारा दर्शाए बलीपुर एरिया में पहुंची जहां बुड्ढे नाले का पानी सतलुज में जाकर मिलता है।

टीम ने यहां से सैंपल लेने के बाद ब्लौके और भट्टियां में लगे 3 सरकारी एस.टी.पी. का दौरा किया, ये तीनों ही बंद पाए गए। उसके बाद ब्लौके के 2 एस.टी.पी. प्लांट में सिर्फ  एक 152 एम.एल.डी. वाला ही प्लांट चालू हालत में मिला। संत सीचेवाल पानी की दशा को देखकर परेशान हो गए और सैंपलों की रिपोर्ट जल्द देने के लिए पी.पी.सी.बी. के अफसरों से कहा। यहां बता दें कि पंजाब केसरी ने 22 जुलाई के अंक में ‘5 एस.टी.पी., खर्च 22 करोड़, लुधियाना का बुड्ढा नाला फिर भी जहरीला’ शीर्षक के साथ खबर छापी थी। इसमें बताया गया था कि नगर निगम प्लांट चलाता ही नहीं है। आज संत सीचेवाल ने मौके पर पहुंचकर पंजाब केसरी की इस रिपोॄटग पर मोहर लगा दी।

Vatika