जेल की सलाखों के पीछे कैदी अब तैयार करेंगे मिठाइयां व नमकीन

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 09:44 AM (IST)

लुधियाना (स्याल): जेल में बंद कैदियों को सुधारने की नीति के अंतर्गत पंजाब के जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विगत दिनों उद्यमियों से अपील की थी कि वे सांझेदारी के आधार पर ठोस योजना के साथ आगे आएं ताकि जेलों में विभिन्न मामलों में सजा भुगत रहे कैदियों के श्रम से वस्तुओं का उत्पादन किया जा सके। इसी कड़ी में चंडीगढ़ की एक व्यापारिक कंपनी ने प्रस्ताव दिया जिसके अनुसार मिठाई और स्नैक्स से उत्पादन के लिए कंपनी कच्चे माल की आपूर्ति करेगी।जेल में बंद कैदी अपनी मेहनत से उस माल से अलग-अलग तरह की मिठाइयों का उत्पादन कर स्नैक्स भी बनाएंगे। इससे जेल में बंद कैदी व्यस्त भी रहेंगे और इस कला में निपुणता भी हासिल करेंगे। इसके अलावा प्रतिदिन 10 क्विंटल सामान तैयार करने की योजना है।


इलैक्ट्रानिक भट्ठियों से 40-50 के लगभग सामान तैयार करेंगे कैदी 
जेल के अन्दर मिठाइयां व स्नैक्स तैयार करने के लिए इलैक्ट्रानिक भट्ठियां स्थापित की जाएंगी और साफ-सफाई का पूर्ण प्रबंध रखा जाएगा। मिठाइयां शुद्ध खोए के साथ बढिय़ा रिफाइंड में तैयार की जाएंगी और प्रतिदिन सारा सामान ताजा ही तैयार होगा। उक्त सामान को तैयार करने के लिए कैदियों की संख्या 40-50 के बीच हो सकती है।

लंबे समय से जेल की आनंद बेकरी में तैयार हो रहे हैं बिस्कुट 
जेल फैक्टरी में इस समय आनंद बेकरी का एक यूनिट लंबे समय से चल रहा है। जिसमें मीठे-नमकीन बिस्कुट तैयार किए जा रहे हैं। उक्त सामान को आधुनिक मशीनों में कैदी तैयार करते हैं। यह बिस्कुट पंजाब के अन्य जिलों की जेलों में भी भेजा जा रहा है और बंदियों के परिजन जेल परिसर में स्थापित कैंटीन से अपने घर के लिए भी खरीद कर ले जाते हैं।  इस संबंध में जेल के सुपरिंटैंडैंट राजीव कुमार अरोड़ा व फैक्टरी सुपरिंटैडैंट नरपिन्दर सिंह का कहना है कि इसी माह जेल में मिठाइयां, नमकीन व स्नैक्स बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त सामान को तैयार करने वाले कैदियों को स्व‘छता बरतने के लिए आदेश होंगे। सामान तैयार करते समय सिर पर कैप व हाथों में दस्ताने पहनने भी अनिवार्य होंगे ताकि मिठाइयों में शुद्धता बनी रहे। 

Vatika